खूबसूरत त्वचा पाना कौन नहीं चाहता? सभी चाहते हैं कि उन्हें बेदाग़ और निखरी त्वचा मिले, जिसके लिए न जाने कितना पैसा हम खर्च करते हैं। लेकिन हज़ारों के ये ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी हमें वो रिज़ल्ट नहीं मिलता, जिसकी आस लगाए हम बैठे रहते हैं। लेकिन कुछ ऐसी टिप्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे रात को सोने से पहले यदि फॉलो किया जाए, तो बगैर एक रुपया खर्च किये आपको निखरी त्वचा मिल सकती है। आइये जानते हैं नाइट केयर रूटीन से जुड़ी इन टिप्स के बारे में, जो कुछ ही समय में आपकी खूबसूरती को दुगुना कर देगी।

मेकअप उतारें

मेकअप में मौजूद कैमिकल त्वचा को नुक्सान पहुंचाते हैं

credit: wordpress.com

अक्सर महिलाऐं रात को सोने से पहले अच्छी तरह से मेकअप नहीं उतारती, जिसकी वजह से उनकी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती। इसके साथ-साथ मेकअप में मौजूद कैमिकल त्वचा को नुक्सान पहुंचाते हैं, इसलिए सोने से पहले ज़रूरी है कि मेकअप को अच्छी तरह से निकाला जाए।

मसाज है ज़रूरी

यदि कई ब्यूटी ट्रीटमेंट के बाद भी आपके चेहरे पर चमक नहीं लौटती, तो आप सोने से पहले चेहरे पर उंगलियों की मदद से मसाज कर सकते हैं। चेहरे के मसल्स को आराम देने के लिए और चेहरे के रक्त संचार को बनाए रखने के लिए ये एक्सरसाइज़ की जाती है। इसमें आंखों से गाल तक और होंठों की भी एक्सरसाइज़ करना फायदेमंद माना जाता है। यदि आप रोज़ाना चेहरे की एक्सरसाइज़ करते हैं, तो आपकी त्वचा में रात भर में निखार आ जाएगा।

नहाना ना भूलें

इससे त्वचा सम्बन्धी संक्रमण नहीं होता और कील, मुंहासों से आपको छुटकारा मिलता है

credit: dailyhunt.in

अक्सर लोग रात को नहाना पसंद नहीं करते, लेकिन ये भूल आप ना करें। यदि आप रात को हलके गुनगुने पानी से नहाते हैं, तो न सिर्फ आपकी थकान मिटती है, बल्कि त्वचा के पोर्स से भी गन्दगी साफ़ हो जाती है। इससे त्वचा सम्बन्धी संक्रमण नहीं होता और कील, मुंहासों से आपको छुटकारा मिलता है। आप चाहें तो नहाने के पानी में थोड़ा नमक मिला सकते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए एंटीसेप्टिक का काम करेगा।

बालों की देखभाल

यदि आप अपने बालों को लंबा, घाना और मज़बूत बनाना चाहती हैं, तो रोज़ाना सोने से पहले बालों में अच्छी तरह से कंघी करें। ऐसा करने से दिनभर में जमी गन्दगी निकल जाती है और सिर में रक्त संचार बढ़ता है। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल खूबसूरत बनते हैं।

आंखों का करें ख़याल

रोज़ाना सोने से पहले हलके गुनगुने पानी से आंखों को अच्छी तरह से धो लें

credit: medicalnewstoday.com

आपको जान कर हैरानी होगी कि आंखों की पलकों पर भी धूल और गन्दगी जमा होती है। यदि आप रोज़ाना सोने से पहले हलके गुनगुने पानी से आंखों को अच्छी तरह से धो लें, तो आंखों से सम्बंधित समस्याएं नहीं होगी और आंखें संक्रमण से दूर रहेगी।

इस तरह रोज़ाना ये नाइट केयर रूटीन फॉलो करने से आपकी खूबसूरती में चार-चांद लग जाएंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..