हमारी ज़िन्दगी में कई उतार चढ़ाव आते हैं, जिसकी वजह से हम मुस्कुराना भूल जाते हैं। दिन पर दिन बढ़ते स्ट्रेस के कारण मानसिक स्थिति बिगड़ती चली जाती है और हम एक अजीब से दुख से घिर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक मुस्कराहट इन सभी तकलीफों के इलाज की तरह काम करती है। आइये जानते हैं कि कैसे एक छोटी सी मुस्कराहट आपकी बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल निकालती हैं।

जैसा कि सभी जानते हैं कि मुस्कुराना भी आपके चेहरे पर आने वाला एक भाव है, इसलिए ये हमारी भावनाओं को नियंत्रित करता है। अमेरिका में हुई एक शोध के अनुसार साइकोलॉजिस्ट्स की एक टीम ने ये निष्कर्ष निकला कि चेहरे के हावभाव का हमारी भावनाओं पर असर पड़ता है। इसलिए यदि आप चेहरे पर शिकन और परेशानी के हावभाव रखेंगे तो आपको मानसिक थकान का अनुभव होगा। लेकिन वहीं यदि आप चेहरे पर मुस्कराहट लाएंगे तो आपका मूड अपने आप ठीक हो जाएगा।

ऐसे करें मुस्कराहट का उपयोग

Smile-For-Better-Cheeks!-500x360
मुस्कुराने से आपके अंदर हैप्पी हारमोन रिलीज़ होते हैं

जानेमाने सायकायट्रिस्ट डॉ सतीश कहते हैं कि रोज़ाना ऑफ़िस और काम की वजह से होने वाले स्ट्रेस को दूर करने के लिए आपको मुस्कराहट को ज़रिया बनाना चाहिए। रोज़ाना ऑफिस के बाद फ्रेश होकर जब आप आईने के सामने खड़े होते हैं, तो खुद को देखकर मुस्कुराइए। कुछ समय तक लगातार मुस्कुराने से आपके अंदर हैप्पी हारमोन रिलीज़ होते हैं और खुद ब खुद स्ट्रेस में कमी आने लगती है।

मुस्कुराने के अन्य फायदे

एक छोटी सी मुस्कराहट आपके लिए कितने बड़े-बड़े फायदे लेकर आती है

आपको जान कर हैरानी होगी कि मुस्कुराने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है, जिससे शरीर में होनेवाले दर्द और अकड़न से छुटकारा मिलता है। आपकी एक छोटी सी हंसी आपके लिए नेचुरल पेनकिलर के रूप में काम करती है।

जैसा कि सभी जानते है हंसी कन्टेजियस होती है। यदि आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं और इस दौरान आप मुस्कुराते हैं, तो सामने वाला भी अपने आप मुस्कुराने लगेगा। ऐसे में ऑफिस में कम से कम आप अपने आसपास का वातावरण सकारात्मक रख पाएंगे और ऑफिस के काम के दौरान आप स्ट्रेस और डिप्रेशन से बच जाएंगे।

मुस्कुराने से आपके शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का स्त्राव कम हो जाता है, जिससे आपके शरीर को फायदा पहुंचता है। इस तरह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं, इससे आप सकारात्मक महसूस करते हैं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

ज़रा सोचिए एक छोटी सी मुस्कराहट आपके लिए कितने बड़े-बड़े फायदे लेकर आती है। तो देर किस बात की, आप भी मुस्कुरा ही दीजिये।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..