हो सकता है आप अपने खाने पीने और सोने का काफी ध्यान रखते हैं, पर त्योहारों के दिनों में इसमें थोड़ी बहुत इधर उधर हो ही जाता है।

हो सकता है आप मिठाइयों और पकवानों का मज़ा ले रहे हैं, या दोस्तों के साथ खूब घूम फिर रहे हैं जिससे आपकी त्वचा रोज़ धुप और धुल मिटटी से गंदी हो रही है, या हो सकता है आप उतनी नींद नहीं ले पा रहे हैं जितनी आप अक्सर लेते हैं।

इन सब का असर जल्द ही आपकी त्वचा पर दिख सकता है। अगर आप वाक़ई अपनी त्वचा को साफ़, खिला खिला और सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो ये चीज़ें मदद कर सकती हैं।

सुब्ह की पहली ड्रिंक

एक ग्लास गरम या गुनगुने पानी में थोड़ा नीम्बू का रास निचोड़ लें और सुब्ह उठते ही इसे पी लीजिये। गरम पानी से आपके शरीर में डीटॉक्स होगा, जिस्से सारे टॉक्सिक पदार्थ निकल जाएंगे। नीम्बू का विटामिन सी आपकी त्वचा को साफ़ रखेगा और डाग धब्बे भी कम करेगा।

सुब्ह के नाश्ते का रखिये ख्याल

हो सकता है आप जल्दी में हैं और झटपट कुछ आसान सा पैकेट से निकाल कर खा लेना चाहते हैं। पर जंक फ़ूड को कीजिये अलविदा। अगर जल्दी है तो फल ले सकते हैं, या उबले अंडे भी खा सकते हैं। ओट्स की खीर भी बहुत सेहतमंद है, त्वचा के लिए अच्छी है और काफी घंटों तक आपको भूख भी नहीं लगेगी। चाहे आपको दिन के बाकी वक़्त बाहर का खाना पड़े या मिठाइयां खानी पड़ें, सुब्ह का नाश्ता अच्छा होना चाहिए।

कुदरती फेस पैक

natural face pack
Image Credit: makeupandbeautyart

क्या आप दिन भर की भाग दौड़ से थक जाते हैं और फेस पैक लगाने का वक़्त नहीं मिलता? ऐसे में क्यों ना सुब्ह ही चेहरे पर कुदरती फेस पैक लगा लें? ये आप नाश्ता बनाते वक़्त भी कर सकते हैं। थोड़ा सा चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाके चेहरे पर लगा लीजिये। जब तक आपका नाश्ता बनेगा तब तक फेस पैक भी सूख जाएगा।

बादाम का सहारा लें

एक छोटे से बैग या डब्बी में थोड़े बादाम रख लीजिये और इसे बाहर जाते वक़्त भी अपने साथ रखें। जब भी भूख लगे आप ये खा सकते हैं। इससे आपको शक्ति भी मिलेगी और ऐंटी-ऑक्सीडेंट, आइरन, मैग्नीशियम, ओमेगा ३ फैटी एसिड जैसी बेहतरीन पोषण भी मिलेगा।

खूब मज़े कीजिये और हां, बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना मत भूलिए।