आज कल की हैक्टिक लाइफ के चलते कई लोग सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं का शिकार बनते हैं। सिरदर्द एक ऐसी समस्या है, जो लम्बे समय तक आपको परेशान कर सकती है। इसलिए इसे जड़ से ख़त्म करना आपके लिए बेहद ज़रूरी हो जाता है। लेकिन यदि आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है और इससे बाहर निकलने में आपको बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जो आपको मिनटों में सिरदर्द की तकलीफ़ से निजात दे देंगी।

एक्यूप्रेशर करेगा मदद

आप उंगलियों की टिप्स पर भी हलके हाथों से प्रेशर देकर मसाज करें, तो सिरदर्द में आराम मिलेगा

credit: momsandtots.co.za

यदि आपको सिरदर्द से जल्द से जल्द छुटकारा पाना है, तो एक्यूप्रेशर आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह, जहां दोनों उंगलियां जुड़ती हैं, उस जगह पर मसाज करना होगा। इसके अलावा आप उंगलियों की टिप्स पर भी हलके हाथों से प्रेशर देकर मसाज करें, तो सिरदर्द में आराम मिलेगा।

डिहाइड्रेट करें

डॉ सतीश राठी की माने तो यदि सिरदर्द की समस्या की शुरुआत हो चुकी है, तो हलके सिरदर्द के समय ही आपको पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। यदि सिरदर्द की शुरुआत में ही शरीर को हायड्रेट किया जाए, तो सिरदर्द बढ़ता नहीं। आप चाहें तो जूस या पानी को थोड़ा-थोड़ा करके पी सकते हैं। आप चाहें तो ओआरएस का घोल भी बना कर पी सकते हैं।

तुलसी है कारगर

तुलसी एक ऐसी औषधि है, जो आपको बेहद फायदा पहुंचाती है। खास तौर पर इसमें मौजूद तत्वों की वजह से सिरदर्द में इसका काढ़ा बनाकर पीना आपके लिए अच्छा माना जाता है। इस काढ़े को बनाने के लिए तुलसी के 10 पत्ते और 4 लौंग मिलाकर एक गिलास पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाए तब थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर गर्म चाय की तरह इसे पिएं। ऐसा करने से सिर की नसों में ब्लड सर्क्युलेशन अच्छा होता है और आपको बेहतर महसूस होता है।

नींबू आएगा काम

लोगो को तनाव की वजह से सिरदर्द की शिकायत होती है

credit: medicalnewstoday.com

अक्सर लोगों को एसिडिटी और गैस की वजह से भी सिरदर्द की शिकायत रहती है। यदि आपको भी यही समस्या है, तो नींबू आपके बेहद काम आ सकता है। हल्के गुनगुने पानी में आधे नींबू का रास डाल कर और एक टीस्पून नमक मिला कर पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है। नमक एक नैचुरल एंटीसेप्टिक होता है, जो पेट की समस्या से निजात मिलाता है और नींबू गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इससे आपका सिरदर्द जल्द ही ठीक हो जाता है।

नींद लें

कई लोगो को तनाव की वजह से सिरदर्द की शिकायत होती है। ऐसे में आपके लिए नींद लेना बेहद ज़रूरी हो जाता है। इसलिए गर्म पानी से नहाने के बाद अंधेरे और शांत कमरे में सोना आपके लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। गर्म पानी से नहाने से शरीर का ब्लड सर्क्युलेशन धीमा पड़ जाता है और इससे आपको रिलेक्स होने में मदद मिलती है। कई लोगों को उजाले की वजह से परेशानी होती है, इसलिए शांत और अंधेरे कमरे में सोने की सलाह आपको दी जाती है।

यदि आपको भी सिरदर्द की शिकायत रहती है, तो ये टिप्स आपके काम आ सकती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..