अक्सर आपने ब्लैक आउट होने की समस्या के बारे में सुना होगा। ब्लैक आउट होना यानी आंखों के आगे अचानक अंधेरा छा जाना, जिसे कई लोग सिर चकराने की समस्या भी कहते हैं। यह एक ऐसी समस्या है, जिसमें कई बार गंभीर दुर्घटनाएं हो सकती है। ऐसे में व्यक्ति को अचानक चक्कर आने लगते हैं और वो खुद का संतुलन खो सकता है। जिसकी वजह से उसे गंभीर चोट आ सकती है। इसलिए आपके लिए ये बहुत ज़रूरी है कि सिर चकराने और आंखों के आगे अंधेरा छाने के पीछे के कारणों के बारे में आपको पता हो। आइये जानते हैं सिर चकराने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं और कैसे इस समस्या के दौरान आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

सिर चकराने की कई वजह हो सकती है, जिसमें मुख्य रूप से ब्लड प्रेशर का कम होना आम है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत नमक और शक्कर मिलाकर पानी पीना चाहिए, जिससे आपके शरीर में रक्त संचार सामान्य हो जाए। वहीं ऐसी स्थिति में आपको तुरंत बैठ जाना चाहिए। खड़े रहने पर आप अचानक गिर सकते हैं और आपको गंभीर चोट आ सकती है। आप चाहें तो पास की किसी चीज़ का सहारा ले सकते हैं।

अचानक शरीर को मूव ना करें और ना ही सिर को एक तरफ देर तक झुका कर बैठें

credit: hearstapps.com

सिर चकराने की समस्या तब भी हो सकती है, जब आप अचानक शरीर को मूव करते हैं। बैठे-बैठे या सोते हुए जब आप अचानक उठते हैं, तो आंखों के आगे अंधेरा छा जाना आम बात हो जाती है। ऐसे में अचानक शरीर को मूव ना करें और ना ही सिर को एक तरफ देर तक झुका कर बैठें। ऐसे में रक्त संचार बाधित हो जाता है और आपको अचानक चक्कर आ सकते हैं।

यदि आप ड्राइव कर रहे हों, तो चक्कर आना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कई बार लगातार गाड़ी चलाते रहने की वजह से भी सिर चकरा जाता है। यदि ड्राइव करते हुए आपको चक्कर आए, तो तुरंत गाड़ी को सड़क के किनारे रोक दें और पार्किंग लाइट ऑन कर दें। साथ ही एमरजेंसी नंबर पर कॉल करें और रोड से जाते हुए किसी व्यक्ति से सहायता लें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि लगातार ड्राइव ना करें। लम्बी यात्रा के दौरान ब्रेक लें।

शरीर में रक्त की आपूर्ति के लिए खाने में हरी सब्ज़ियां और हर्ब्स को जोड़ें

credit: besthealthmag.ca

डॉ राजेंद्र जैन की माने तो कई बार चक्कर तब आते हैं, जब शरीर में रक्त संचार ठीक तरह से काम नहीं करता। आपके मस्तिष्क में सही मात्रा में रक्त की आपूर्ति होना बेहद ज़रूरी है। इसलिए समय-समय पर डॉक्टर के पास जाकर ब्लड काउंट टेस्ट करवाएं और शरीर में रक्त की आपूर्ति के लिए खाने में हरी सब्ज़ियां और हर्ब्स को जोड़ें। यदि फिर भी आपको अक्सर सिर चकराने की समस्या होने लगे तो देर किये बगैर डॉक्टर के पास जाएं और मदद लें। डॉक्टर द्वारा बताए गए टेस्ट ज़रूर करवाएं और उचित मेडिसिन से परहेज़ ना करें। साथ ही दिन भर में भरपूर पानी पिएं। कई बार पानी की कमी की वजह से भी आपको चक्कर आने की समस्या हो जाती है। खास तौर पर तब जब आप किसी मेडिकेशन पर हों। इसलिए शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भरपूर पानी पिएं।

इन टिप्स को फॉलो करना आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..