आजकल काम के बढ़ते बोझ की वजह से लोग खाने पीने पर ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य बिगड़ता ही है, साथ ही मोटापाभी उन्हें घेर लेता है।कुछ लोग स्वास्थ्य के लिए काम करना तो चाहते हैं, लेकिन उनकी जेब इसकी इजाज़त उन्हें नहीं देती। वहीं बॉलीवुड की मॉडल्स और सेलिब्रिटीज़ अपने फिगर की वजह से लोगों के बीच चर्चा का विषय बने होते हैं, जिसे देख कर आपका भी मन करता तो होगा ही कि आप भी उनकी ही तरह फिट और अट्रैक्टिव लगें।

बात करें फिटर एट्रेक्टिव सेलेब्रिटीज़ की तो शिल्पा शेट्टी का नाम उन सब में ऊपर आता है।शिल्पा की इस फिटनेस के पीछे एक ऐसी डिश का हाथ है, जो बनाने में आसान भी है और यह आपके जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगी। आइए बात करते हैं शिल्पा की इस फिटनेस के बारे में।

इस खास डिश के बारे में कुछ समय पहले शिल्पा ने अपनी फिटनेस को लेकर बात करते हुए कहा था कि “मुझे सुबह नाश्ते में अंडे खाना बेहद पसंद है, मैं सुबह और शाम दोनों टाइम अंडे खा सकती हूं और इस दौरान मैं दूसरा कुछ नहीं खाती।”

क्या शिल्पा की फेवरेट डिश?

शिल्पा के अनुसार वह सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पीती हैं। इसके बाद योग करती हैं और इसके बाद शरीर को प्रोटीन देने के साथ-साथ एनर्जी की मात्रा से भरपूर अंडे की डिश खाती है। यह डिश उन्हें बेहद पसंद है। वह छोटे-छोटे एवाकाडो के टुकड़ों के साथ उबले अंडे को मैश कर खाना पसंद करती है और इसी डिश को वे अपना फिटनेस मंत्र भी मानती हैं।

क्या हैं अंडे के फायदे?

जैसा कि आप सभी जानते हैं अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर माना जाता है। यह सारे पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी हैं। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है और ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बना रहता है। इसके अलावा यह कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

अंडे खाने से आपके शरीर को अमीनो एसिड भी मिलता है, जिससे शरीर का स्टेमिना बढ़ता है। वहीं अंडे में विटामिन ए पाया जाता है, जो बालों को मज़बूत बनाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

अंडे से मिलने वाला फोलिक एसिड, विटामिन बी12 महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी12 दिमागी प्रक्रिया और स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।

अंडे में विटामिन डी की मात्रा भी पाई जाती है, जो न सिर्फ हड्डियों को मज़बूत बनाता है, बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाता है। वजन को लेकर सतर्क रहने वाले लोगों को अंडे के सफेद वाला हिस्सा खाना चाहिए, जिसमें फैट नहीं होता। वहीं जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें पूरा अंडा खाना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..