अक्सर लोगों को स्कैल्प में इचिंग की समस्या होने लगती है और इस वजह से उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदगी का शिकार भी होना पड़ता है। स्कैल्प में इचिंग इतनी तेज़ होती है कि आप खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते और आपके हाथ सिर तक चले ही जाते हैं। यदि आप इस समस्या से परेशान हो चुके हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं, हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जो आपकी मदद करेंगी।

क्यों होती है स्कैल्प में खुजली?

मुंबई के जानेमाने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ मूर्ति कहते हैं, “स्कैल्प में खुजली के दो कारण होते हैं। या तो आपको कोई स्किन सम्बन्धी समस्या है, जिसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए, नहीं तो आपके सिर की त्वचा, जिसे स्कैल्प कहते हैं, यह ज़्यादा ड्राय होने लगी है। जब स्कैल्प में ड्रायनेस बढ़ती है, तो आपको खुजली और डैंड्रफ की समस्या होती है।”

शैम्पू का करें सावधानी से प्रयोग

हमेशा माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और सप्ताह में कम से कम तीन बार ऑइल से स्कैल्प पर मसाज करें

 

“यदि आपकी सिर की त्वचा में ड्रायनेस बढ़ गई है, तो आपको बार-बार शैम्पू नहीं करना चाहिए। सप्ताह में दो बार शैम्पू करना आपके लिए फायदेमंद होगा। हमेशा माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और सप्ताह में कम से कम तीन बार ऑइल से स्कैल्प पर मसाज करें। आप चाहें तो डॉक्टर की मदद लेकर मेडिकेटेड शैम्पू या तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।”

टी ट्री ऑइल है मददगार

आपने अक्सर टी ट्री ऑइल के बारे में सुना होगा। यह तेल खूबसूरती बढ़ाने और त्वचा की देखभाल करने के लिए खास तौर पर जाना जाता है। इसमें टरपीन्स नामक एक तत्व मौजूद होता है, जो एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल माना जाता है। बालों की स्कैल्प में इसका इस्तेमाल करने से बालों की जड़ों में नमी बरकरार रहती है और इस वजह से ड्राइनेस और डैंड्रफ की समस्या नहीं होती। सप्ताह में 3 बार टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से आपको स्कैल्प इचिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। दो चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 टीस्पून टी ट्री ऑयल मिला कर इसकी स्कैल्प पर मसाज कर सकते हैं।

सेब का सिरका होगा फायदेमंद

एक कप पानी में 2 टेबलस्पून सेब का सिरका मिला कर स्कैल्प पर मसाज करें

 

आपको जानकर हैरानी होगी एप्पल विनेगर भी आपके स्कैल्प इचिंग में बेहद मददगार साबित हो सकता है। एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका सिर की गंदगी को आसानी से साफ कर देता है। एक कप पानी में 2 टेबलस्पून सेब का सिरका मिला कर स्कैल्प पर मसाज करें। कुछ देर रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी और माइल्ड शैंपू की मदद से इसे धो लें। एक से दो सप्ताह में आपको इसका फर्क साफ दिखाई देगा।

नींबू और शहद का करें इस्तेमाल

यदि आप चाहें तो नींबू और शहद का भी इस्तेमाल स्कैल्प इचिंग से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। नींबू में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सिर में मौजूद गंदगी और खुजली पैदा करने वाले तत्वों को मार देते हैं। नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर बालों की जड़ों में ऑइल की तरह लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करने के बाद 15 मिनट तक रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी और माइल्ड शैंपू की मदद से इसे धो लें। एक सप्ताह में ही इचिंग से आपको आराम मिल जाएगा।

यदि आप इन टिप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो जल्द से जल्द स्कैल्प इचिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..