प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क होना एक आम बात है। महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स से गुज़रना ही पड़ता है। कुछ महिलाओं को कम, तो कुछ महिलाओं को ज्यादा स्ट्रेच मार्क्स होने की शिकायत होती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे स्ट्रेच मार्क्स प्रेगनेंसी के दौरान कम आएंगे और जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे। आइए जानते हैं कौन सी हैं यह टिप्स।

ना करें इचिंग

इचिंग होने पर मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें और स्ट्रेच मार्क क्रीम का प्रयोग आपके डॉक्टर से पूछ कर करें

जब प्रेगनेंसी के दौरान जब पेट की त्वचा खींचती है, तो पेट के आसपास की त्वचा में खुजली की समस्या देखी जाती है। ऐसे में यदि आप इन जगहों पर खुजली करते हैं, तो त्वचा में निशान आ सकते हैं। इसीलिए पेट के आसपास की जगह पर इचिंग होने पर मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें और स्ट्रेच मार्क क्रीम का प्रयोग आपके डॉक्टर से पूछ कर करें। साथ ही कॉटन और सॉफ्ट फेब्रिक वाले कपड़ों का इस्तेमाल करें। टाइट और रफ फैब्रिक वाले कपड़ों की वजह से भी आपको खुजली की समस्या हो सकती है।

भरपूर पानी पिएं

दरअसल गर्भावस्था में महिलाओं को ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर महिलाएं जितना पानी पीती हैं, उससे कई ज्यादा पानी की आवश्यकता उन्हें गर्भावस्था के दौरान पड़ती है। लेकिन यदि आप ज्यादा पानी नहीं पीती, तो त्वचा को पर्याप्त नमी नहीं मिल पाती और खिंचाव बढ़ता है। इससे आपको ज्यादा स्ट्रेच मार्क हो सकते हैं। इसीलिए त्वचा को हाइड्रेट रखें और अधिक पानी का सेवन करें। आप चाहें तो फलों का रस और नारियल पानी का भी सेवन कर सकती हैं।

वज़न को रखें नियंत्रित

त्वचा को हाइड्रेट रखें और अधिक पानी का सेवन करें

आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी के साथ साथ आपको गर्भावस्था में खाने-पीने का भी ध्यान रखना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान आपकी डाइट आपकी सेहत का ध्यान रखती है। गायनेकोलॉजिस्ट सरला मेहता कहती हैं कि प्रेगनेंसी में 11 से 16 किलो वज़न बढ़ना चाहिए, लेकिन यदि इससे ज्यादा आपका वज़न बढ़ता है, तो आपको ज्यादा स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो सकती है। इसीलिए जंक फूड से दूर रहें और न्यूट्रिशन से भरपूर खाना खाएं। साथ ही जिस खाने में विटामिन की मात्रा अधिक हो ऐसा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे आपकी त्वचा बेहतर बनी रहेगी और स्ट्रेच मार्क्स कम होंगे।

हल्का-फुल्का व्यायाम

प्रेगनेंसी के दौरान हल्का-फुल्का व्यायाम करना आपके लिए अच्छा माना जाता है। इससे त्वचा में फ्लेक्सिबिलिटी आती है और स्ट्रेच मार्क्स कम होते हैं। इससे आपका वज़न भी नियंत्रण में रहता है और आने वाले बच्चे और आपकी दोनों की सेहत बेहतर बनी रहती है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर व्यायाम ज़रूर करें।

इस तरह इन बातों का ख्याल यदि आप रखेंगी, तो स्ट्रेच मार्क्स से खुद को बचा सकती हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..