इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जो अपनी रोज़ाना लाइफ में चीनी का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा करते है। हालांकि हद से ज़्यादा चीनी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है।अगर आप ज़रुरत से ज़्यादा चीनी खाएंगे, तो चालीस की उम्र के बाद यक़ीनन आपका वजन और आकार बढ़ जाएगा। इसलिए हो सके, तो चीनी खाने की आदत को जल्द ही छोड़ देना चाहिए। इसका ज़्यादा सेवन करने से या लगातार सेवन करने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप केवल एक हफ्ते के लिए भी चीनी खाना छोड़ दे, तो आपको इसके इतने फायदे नज़र आएंगे कि आप चीनी खाना हमेशा के लिए भूल जायेंगे।

चीनी के इस्तेमाल से बचे

sugar-increases-blood-pressure
चीनी से ब्लड-प्रैशर की बढ़ोतरी होती है, जिसके प्रभाव से ब्रेन-अटैक की सम्भावना बढ़ जाती है।

Credits: ppcoe.com

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर आरती ओरियावो कहती हैं कि,” चीनी हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं। आज चीनी हमारे दैनिक जीवन में इतनी घुल मिल गई है कि इसकी मिठास के अतिरिक्त उसकी उस कड़वाहट का अंदाजा ही नहीं हो पाता, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है | इसी बात का ख़याल रख कर मैं ज़्यादा चीनी का इस्तेमाल नहीं करती।”

चीनी क्यों है सेहत के लिए खराब? शुगर खाने के नुकसान

सफेद चीनी को बनाने के लिए गन्ने के रस में मिलने वाले प्रोटीन, विटामिन्स, खनिज आदि उपयोगी पदार्थ निकाल कर उसे साफ किया जाता है, जिसके कारण शुगर में मिठास के अलावा दूसरी और कोई पोष्टिक चीज नहीं रह जाती है, जो शरीर के पोषण में सहायक हो। इसीलिए शुगर शरीर में पूरी तरह घुल नहीं पाती और बाहर निकलने की कोशिश में कई शारीरिक विकृतियां और बीमारियां पैदा कर देती है।

चीनी का नुकसान दांतों पर

sugar-is-bad-for-health
अपने जीवन में स्वस्थ रहना हो तो शक्कर को छोड़ गुड़ को अपनाएं।

Credits: danielthehealer.com

चीनी का सबसे अधिक दुष्प्रभाव दांतों पर ही पड़ता है। जो बच्चे मीठी चीजें ज़्यादा खाते हैं, उनके दांत जल्दी ही खराब हो जाते हैं। दांतों का सड़ना, गलना, टूटना, हिलना, खोखला होना, कीड़ा लगना और दर्द करना जैसी अनेक बीमारियां पैदा होने से दांत न केवल अपना सौंदर्य खो बैठते हैं, बल्कि खाना चबाने में भी मुश्किल होती है।

स्किन पर चीनी का असर

चीनी के अधिक सेवन से स्किन पर बुरा असर होता है। अधिक शुगर हमारे स्किन के पास जमा हो जाती है, जिससे झुर्रियां आदि बनने लगती है। आप यदि चीनी छोड़ देंगे तो आपकी त्वचा युवा दिखेगी। कम से कम रात के समय चीनी से दूर रहना ही बेहतर है।

डायबिटीज़ होना

sugar-can-cause-pain
ज़्यादा चीनी खाने से सर दर्द की भी शिकायत रहती है

Credits: AMP Fitness

अब इसमें तो कोई शक नहीं कि ज़्यादा चीनी खाने से डायबिटीज़ होने का न केवल खतरा होता है, बल्कि कभी कभी व्यक्ति को वास्तव में डायबिटीज़ हो जाती है। जिसके चलते इस बीमारी का प्रभाव कई बार आपके शारीरिक अंगों पर भी पड़ने लगता है। ऐसे में आपको चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए।

चीनी एक ऐसा पदार्थ है जिसका सेवन हर व्यक्ति अपनी रोज़ाना लाइफ में ज़रूर करता है। वैसे भी लोगो को मीठी चीजें खाना ज़्यादा पसंद होता है। ऐसे में लोग मीठी चीजों की तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते है। इसलिए हम उम्मीद करते है कि इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि चीनी खाने के कितने नुकसान होते हैं।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।