पीरियड्स में यूं तो महिलाओं को ज्यादा सुरक्षा बरतने की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आप उन महिलाओं में से हैं जिनको पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है तो आपके लिए समस्या थोड़ी ज्यादा है। इस दौरान बार-बार पैड बदलने के अलावा कई ऐसी सावधानियां भी बरतनी ज़रुरी हैं जिनसे आपको इस दौरान परेशानी थोड़ी कम हो।

जबलपुर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, PMS के दौरान कम या ज्यादा ब्लड फ्लो तो हमारे हाथ में नहीं होता लेकिन इसे काफी हद तक डाइट से कंट्रोल किया जा सकता है। पीरियड्स शुरू होने से पहले या उसके दौरान हमें सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा पानी पीना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि बॉडी का हाइड्रेट रहना काफी जरुरी है। इसके अलावा हमें अपनी डाइट में विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पपीता, विटामिन सी से भरपूर सिट्रस फ्रूट्स जैसे ऑरेंज को शामिल करना होगा। स्प्राउट्स में नींबू आदि डालकर खाना भी फायदेमंद है। इस दौरान कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे कोल्ड्रिंक्स,कैफीन से भरपूर चाय-कॉफ़ी नहीं लेने चाहिए क्योंकि इससे एंजाइटी लेवल बढ़ता है।इसकी जगह ग्रीन टी, लेमन जूस या वेजिटेबल सूप लेना लाभप्रद साबित होता है। अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करती हैं तो रेड मीट के बजाए फिश लेना फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इसमें अनसैचुरेटेड फैट होता है। साथ ही चिकन भी खाया जा सकता है। इन सबके अलावा फाइबर युक्त चीजें जैसे ओट्स,फल, सलाद भी इस दौरान खाने से आपको काफी राहत महसूस होगी।

आयरन सप्लीमेंट्स पहुंचाएंगे आराम: कई स्टडीज में खुलासा हुआ है कि आयरन लेवल कम होने की वजह से पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग बढ़ जाती है। ऐसे में आयरन से भरपूर पदार्थ खाने से यह कमी पूरी होगी और फ्लो भी ठीक रहेगा। कई लोग आयरन की कमी पूरी करने के लिए आयरन सप्लीमेंट्स लेते हैं, जो कि नुकसानदायक होते हैं, इसलिए आयरन की पूर्ति के लिए नैचुरल स्त्रोतों को डाइट का हिस्सा बनाए और आर्टिफीशियल पदार्थों से दूर रहें तो सेहत पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा।

कुछ घरेलू उपाय दर्द कर करने में होंगे सफल

how to reduce pain during periods with home remedies-500x360
ये भी कम करेंगे दर्द

Image Credit: biocare

आइस पैक: अपनी लोअर बेली के नीचे कम से कम 20 मिनट तक या उससे ज्यादा देर तक आइस क्यूब से सिकाई करें। इससे आपको राहत महसूस होगी और ब्लड फ्लो भी रेग्युलर होगा।

दालचीनी की चाय पिएं: हैवी फ्लो के दौरान एक कप दालचीनी की चाय बेहद राहत पहुंचाएगी। इसे धीरे-धीरे पिएं और लाभ लें। इसे पीने से ब्लीडिंग कम होगी और साथ ही यूटरस से ब्लड फ्लो भी होगा,साथ ही जलन भी नहीं होगी।

अगर आपको हैवी पीरियड्स की समस्या है और हर एक-दो घंटे में सेनेटरी पैड बदलना पड़ता है, तो इन दिनों ट्रेंड में चल रहे मेनस्ट्रॉल कप या टैम्पॉन को भी आज़माकर देख सकती हैं। यह हैवी ब्लीडिंग में बार-बार बाथरूम जाने की प्रॉब्लम से आपको छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होंगे। तो देर किस बात की, अपनी लाइफस्टाइल में फॉलो कीजिये ये टिप्स और पीरियड्स में रहिये बेफिक्र!

This is aawaz guest author account