सर्दी जा रही है और गर्मी आने को है। ऐसे मौसम में कई मौसमी बीमारियां शरीर को लगती हैं जिसमें सर्दी,खांसी, फ्लू से हर दूसरा व्यक्ति पीड़ित हो जाता है। यह फ्लू खांसने और छींकने से और तेजी से फैलता है। अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो फ्लू आपको बार-बार जकड़ लेता होगा। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी सिम्पल हैबिट्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप फ्लू से काफी हद तक बच सकते हैं।

हाथ रखें साफ़: डॉक्टर रेखा गांगुली के अनुसार, सबसे ज़रुरी और बुनियादी आदत हाथ धोने की है जो कि सबको डालनी चाहिए। हमारे हाथों में सबसे ज्यादा गंदगी छुपी होती है। कई बार फ्लू के दौरान लोग हाथों से कई बार नाक पोंछते भी हैं जिससे कीटाणु बहुत ही तेजी से फैलते हैं इसलिए जितना संभव हो अपने हाथों को धोते रहें। अगर कहीं ट्रेवल कर रहे हैं तो अपने साथ हैण्ड सैनिटाइज़र साथ रखें और हाथ साफ़ करते रहे।

इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से जकड़ता है फ्लू

inner--image-32569569
भीड़भाड़ से बचें

Image Credit: nbcnews.com

इसके अलावा अगर आप बीमार हैं या फिर किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं जो बीमार है तो पूरी सावधानी बरतें। अभिवादन करते समय गले न लगें और न ही हाथ मिलाएं। ऐसा करने से कीटाणुओं का एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक स्थांतरण नहीं हो पाता। अगर आप वर्किंग हैं और रोज़ाना ऑफ़िस जाते हैं तो भी फ्लू से बचने के कुछ तरीके अपना सकते हैं जैसे अगर वर्क फ्रॉम होम की सुविधा है तो उसे लें और घर से काम करें। इससे आप कम लोगों के संपर्क में आएंगे और कीटाणु नहीं फैलेंगे। दरअसल, एसी पैक्ड ऑफ़िस में केवल आप ही नहीं बल्कि कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें सर्दी-खांसी,बुखार जैसी समस्याएं होती हैं और उसके कीटाणु भी आपको लगने का डर रहता है। यही बात शॉपिंग के दौरान भी ध्यान रखें। बहुत ही ज्यादा भीड़ भाड़ वाले इलाके में खरीदारी करने से बचें क्योंकि वहां भी ऐसा हो सकता है।

विटामिन डी लें: विटामिन डी से इम्यून सिस्टम मजबूत और स्वस्थ रहता है। शरीर में इसकी पूर्ति सही तरीके से धूप में एक्स्पोज़र और विटामिन डी से भरपूर प्रॉपर डाइट से पूरी की जा सकती है।मछली से बने फूड आइटम्स विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माने जाते है। धूप में जाने से पहले उचित एसपीएफ का सनस्क्रीन जरुर लगाएं नहीं तो टैनिंग की समस्या हो सकती है। कोशिश करें कि दिनभर में कम से कम पंद्रह मिनट ज़रुर धूप में बिताएं।

भरपूर नींद लें: भरपूर नींद हर बीमारी का समाधान होती है। अच्छी नींद से शरीर मजबूत होता है और आपकी दिनचर्या भी सही रहती है इसलिए समय पर सोने और जागने की आदत डालें। एक्सरसाइज करें,अल्कोहल लिमिटेड मात्रा में लें और कॉफ़ी भी कम से कम पिएं,इससे आपकी बॉडी फ्लू जैसी बीमारियों से लड़ने में मजबूत होगी।

This is aawaz guest author account