पीरियड के दौरान अक्सर महिलाओं को और ज्यादा दर्द की परेशानी रहती है। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जिनका दर्द बर्दाश्त से बाहर हो जाता है और उन्हें 3 से 4 दिन तक रोजाना पेन किलर खाने की ज़रूरत पड़ती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स के दर्द को किस तरह आप रोक सकती हैं।
हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे खाने से पीरियड के दर्द बढ़ सकता है, वहीं कुछ चीजें ऐसी है जिसे खाने से दर्द में आराम मिलेगा। आइए जानते हैं कौन से हैं वह खाद्य पदार्थ?
पीरियड के दौरान ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से फायदा होता है। साथ ही ऐसी चीजें भी आपके लिए फायदेमंद होती है जिसमे विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। इस दौरान मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन बी1 से भरपूर चीजें खाना भी आपके लिए फायदेमंद होगा।
It just doesn’t look good, it tastes heavenly
हरी सब्जियों को खाने में शामिल करना फायदेमंद होगा।
जब आपके पीरियड होते हैं तो दर्द कम करने के लिए आपको अच्छी डाइट लेनी चाहिए। जिससे पेट की ऐंठन कम हो जाती है और आप पीरियड्स के दर्द की तकलीफ से दूर हो जाता है। खास तौर पर हरी सब्जियों को खाने में शामिल करना फायदेमंद होगा।
हम सभी जानते हैं कि लंबे समय तक जागने के लिए कैफीन आपको मदद करती है। लेकिन कैफीन एसिडिटी की संभावना को बढ़ा देती है। कैफीन का मतलब सिर्फ कॉफी ही नहीं, इसमें चॉकलेट, फिजी ड्रिंक और चाय आदि भी शामिल है। लिहाजा पीरियड के दौरान कैफीन वाले पर्व पेड़ से दूर रहे।
कई महिलाएं पीरियड के दौरान दूध से बनी चीजों का सेवन कर लेती हैं, जो पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को और बढ़ा देते हैं। इसीलिए मिल्क प्रोडक्ट से आपको दूरी बनानी है।
पीरियड के दौरान महिलाएं मुंह का टेस्ट बदलने के लिए चटपटी चीजें जैसे अचार, सॉस, पटेटो चिप्स आदि का सेवन करते हैं। इसमें नमक अधिक मात्रा में होता है। इसी वजह से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है और पीरियड के दर्द को यह बढ़ा देता है।
Ever wondered banana cheesecake can taste so heavenly?
पीरियड्स के दौरान महिलाएं केक, कुकीज़ और कैंडी आदि चीनी युक्त चीजें लेना पसंद करती हैं

अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाएं केक, कुकीज़ और कैंडी आदि चीनी युक्त चीजें लेना पसंद करती हैं। लेकिन यदि आप इन चीजों का सेवन करती हैं, तो आपका दर्द बढ़ सकता है। इन दिनों मीठा खाने का मन करे तो आप मीठे फल जैसे आम, तरबूज, सेब आदि खा सकती हैं।

इसके अलावा पीरियड के दौरान आइसक्रीम, चीज, क्रीम और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए।
यदि आप इन बातों को का ख़याल रखेंगी, तो पीरियड के दर्द से काफी हद तक बच सकती हैं।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..