बाहर जाते वक्त कॉन्फिडेंट दिखने के लिए हम सिर के बाल से पैर के नाखूनों तक अपने आप को अप टू डेट रखते हैं। ऐसे में हम ध्यान रखते हैं कि पसीने से होने वाली बदबू से हमें छुटकारा मिले। पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, यह शरीर को ठंडा भी रखता है और शरीर के हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसीलिए पसीना निकलना सेहत के लिए ज़रूरी है। लेकिन ज़्यादा पसीना आना आपके व्यक्तित्व के लिए ठीक नहीं। बहुत से लोगों को ज़्यादा पसीना आने की शिकायत होती है, जिसकी वजह से शरीर से दुर्गंध आती है। इस समस्या से बचने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

कैफीन से परहेज: अक्सर लोग ऑफिस में काम करते वक्त ज़्यादा मात्रा में कैफीन लेते हैं, जिससे शरीर से ज़्यादा मात्रा में पसीना बाहर आता है। ऐसे में संतुलित मात्रा में कैफीन लेना आपके लिए फायदेमंद होगा। यदि संभव हो तो दिन में एक बार ही कैफीन की मात्रा लेनी चाहिए।

योग: अगर आपको ज़्यादा पसीना आता है तो योग करें। क्योंकि योग की मदद से पसीना आने की इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। योग शरीर की नाड़ियों को शांत रखता है और ज़्यादा मात्रा में पसीने के निर्माण को रोकता है।

मसालेदार भोजन: यदि आप ज़्यादा मसालेदार भोजन करते हैं, तो आपको पसीना आने की शिकायत हो सकती हैं। इसीलिए मसालेदार भोजन से आपको दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि कम समय में यह ज़्यादा पसीना निर्माण करता है।

सूती कपड़े: हमेशा याद रखिए कि शरीर के अंदरूनी भाग में सूती कपड़े ही पहनना चाहिए। यह ना सिर्फ आपके पसीने को रोकते हैं, बल्कि इसका वाष्पीकरण भी करते हैं। इसीलिए ज़्यादा पसीना आने से परेशान लोगों को सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।

यदि आप इन टिप्स को अपनाएंगे, तो ज़्यादा पसीने आने की समस्या से छुटकारा पाएंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..