अक्सर हम वीकेंड पर दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं और इसी दौरान ड्रिंक्स का दौर भी चलता रहता है। लेकिन ड्रिंक्स करने में जितना मज़ा आता है, दूसरे दिन बुरी तरह हैंगओवर भी होता है। इसलिए ड्रिंक करने के बाद आपके लिए ज़रूरी है दूसरे दिन अच्छी तरह से खुद को डिटॉक्स करने की। ये डिटॉक्सिफिकेशन आपके लिए बेहद ज़रूरी है, क्योंकि ऐसा करने पर शराब से होने वाली समस्या दूर होती है और आप हेल्दी महसूस करते हैं। आइये जानते हैं डिटॉक्सिफिकेशन के ये उपाय।

हर्बल टी करेगी मदद

शरीर में शराब की वजह से विषाक्त तत्व जमा हो जाते हैं, जिसे बाहर निकालने के लिए हर्बल टी बेहद कारगर मानी जाती है। आप हर्बल टी का सेवन दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और शरीर को इम्यूनिटी देता है। खास तौर पर पार्टी के बाद यह शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अच्छी मानी जाती है। इसके अलावा आप रोज़ाना खाली पेट भी हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।

भरपूर पिएं पानी

पानी पीने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त होता है

credit: img.etimg.com

यदि आपने पिछली रात को जम कर ड्रिंक्स ली है, तो दूसरे दिन आपको कम से कम 2 से 3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। ज़्यादा पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन यूरिन के ज़रिए बाहर निकल जाते हैं, साथ ही शरीर हाइड्रेट रहता है। पानी पीने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और इसमें मौजूद मिनरल्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसीलिए शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन में पानी एक अहम भूमिका निभाता है।

तरल पदार्थ बढ़ाएं

डॉ राजेंद्र जैन के अनुसार शराब पीने के बाद हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इससे विषैले पदार्थ बढ़ने लगते हैं। इसलिए दूसरे दिन हमें मितली, सिर दर्द और डिहाइड्रेशन से सम्बंधित समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए आपके लिए बेहद ज़रूरी हैं कि आप ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ लें। आप चाहें तो जूस, सूप, स्मूदी इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आपको हल्का खाना, जैसे पालक की खिचड़ी, या दलीया जैसा खाना खाना चाहिए। आप चाहें तो साउथ इंडियन खाना भी खा सकते हैं।

फल खाएं

आप चाहें तो मौसमी फलों की मदद से भी शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिंस और पानी की भरपूर मात्रा आपको सेहत का तोहफा देती है। आप अंगूर, संतरा, पाइनएपल और सेब की मदद से शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। दोपहर के खाने से आधा घंटा पहले या आधे घंटे बाद फल खाए जा सकते हैं। इससे शरीर को ताकत मिलती है और हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।

हरी सब्जियां हैं अच्छा उपाय

हरी सब्ज़ियां, सैलेड और हर्ब्स खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा

credit: happyfamilyorganics.com

यदि आप पिछली रात को ज़्यादा शराब का सेवन कर चुके हैं, तो दूसरे दिन ऑइली और जंक फूड से दूर रहना चाहिए। आप हरी सब्ज़ियों को खाने के लिए चुन सकते हैं। हरी सब्ज़ियां, सैलेड और हर्ब्स खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। खास तौर पर प्याज़, लहसुन और पत्ता गोभी का सेवन कर सकते हैं, यह शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं। आप साबुत अनाज भी खा सकते हैं, क्योंकि इससे शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ती है और शरीर अच्छी तरह से डिटॉक्स होता है।

नारियल पानी आएगा काम

जब आप ज़रुरत से ज्यादा पी लेते हैं तो बॉडी में एसिड का निर्माण होता है और ड्राइनेस बढ़ जाती है। ऐसे में नारियल पानी ऐसी रेमेडी है जो कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण जल्दी असर करती है। फैट फ्री और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नारियल पानी बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है। ये शरीर के विषैले तत्वों से भी आपको छुटकारा दिलाता है, इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नारियल पानी बेहद फ़ायदेमंद है।

यदि आप भी जीना चाहते हैं हेल्दी ज़िन्दगी, तो ड्रिंक्स के बाद दूसरे दिन शरीर को डिटॉक्स करना ना भूलें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..