अक्सर लोग मुंह के छालों से बेहद परेशान रहते हैं और इस वजह से वे न तो खाना खा पाते हैं और ना ही वे इसकी जलन से आराम पा सकते हैं।हालांकि यह बहुत आम सी समस्या है, परंतु इसका इलाज ढूंढने में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। खाने-पीने के अलावा इसकी वजह से लोगों को बोलने में भी असुविधा होती है। यदि छालों का उपाय ना किया जाए, तो इस में से खून भी निकलने लगता है, जिसकी वजह से समस्या बढ़ जाती है। यह छाले जीभ, गालों के अंदरूनी हिस्से या होठों पर कहीं भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन छालों से किस तरह निजात पाया जाए।

आपको जान कर हैरानी होगी कि हमारे किचन में ऐसी कई चीजें हैं, जो छालों से होनेवाली जलन को मिनटों में ठीक कर देती है, बस ज़रूरत है इन उपायों को ढूंढने की।

नारियल

आप नारियल के टुकड़ों को चबा-चबाकर खा सकते हैं

credit: healthline.com

नारियल पेट की बीमारियों में बेहद फायदेमंद माना जाता है। नारियल पानी के सेवन से पेट की गर्मी दूर होती है। पेट की गर्मी भी छालों का प्रमुख कारण हो सकती है, इसीलिए आपको नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप नारियल के टुकड़ों को चबा-चबाकर खा सकते हैं। वहीं शहद नारियल के दूध में मिलाकर पेस्ट को कुछ देर के लिए मुंह में रख कर खा लें। इससे कुछ ही मिनटों में आपको छालो के दर्द से आराम मिल जाएगा।

तुलसी

तुलसी के पत्ते, जो किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है, इसका प्रयोग भी माउथ अल्सर की समस्या में काम आता है। इससे छालों की समस्या में जल्दी राहत मिलती है। तुलसी के 3-4 पत्तों को पीसकर इसका रस निकालें और छालों पर लगाएं। इससे आपको बेहद फायदा मिलेगा।

नीम

आप चाहें तो नीम के तेल को भी छालों पर लगा सकते हैं

credit: stylecraze.com

नीम के पत्ते में ऐसे गुण होते हैं, जो मुंह में पैदा होनेवाले कीटाणुओं को कुछ ही देर में ख़त्म करने की ताकत रखते हैं। मुंह के छालों को और भी तकलीफदेह बनाते हैं मुंह के बैक्टेरिया, इसलिए ज़रुरत है कि इन बैक्टेरिया से छुटकारा पाया जाए। इसके लिए आपको ज़रुरत है नीम के पानी से कुल्ले करने की। बस आपको नीम के साथ उबले पानी को कुछ देर के लिए मुंह में रखना है और फिर इससे कुल्ले करने है। आप चाहें तो नीम के तेल को भी छालों पर लगा सकते हैं।

हल्दी

घरेलू इलाज में हल्दी एक चमत्कारिक औषधि मानी जाती है। इसे एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में जाना जाता है। इसलिए कई समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है।ज़ाहिर है ये औषधि छालों के लिए काम आएगी। बस आपको एक चम्मच हल्दी को गर्म पानी में डालकर 15 से 20 बार कुल्ला करना है। इससे छालों का दर्द मिनटों में दूर हो जाएगा और जल्द से जल्द छाले ठीक हो जाएंगे।

लौंग

इसका रस छालों के दर्द को कम करेगा

credit: festivalzone.in

लौंग भी मुंह के छालों में बेहद कारगर मानी जाती है। छालों में दर्द की शिकायत हो तो लौंग का एक टुकड़ा मुंह में रखना चाहिए, इससे इसका रस छालों के दर्द को कम करेगा। वहीं आप लौंग के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इन उपायों को अपनाकर आप मिनटों में मुंह के छालों के दर्द और जलन से छुटकारा पा सकते है और यह इन छालों को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..