आज की लाइफस्टाई इतनी हैक्टिक होती जा रही है कि पूरा दिन काम करने के बाद कामकाजी लोगों को नींद नहीं आती। इसका कारण है तनाव, जो आज हमारी आधी से ज़्यादा समस्याओं की जड़ है। खास तौर पर गर्मियों के इस मौसम में, जब पहले ही लोग गर्मी की वजह से बेहतर महसूस नहीं करते, ये तनाव और थकान हमारा जीना दूभर कर सकते हैं। लेकिन आज हम गर्मियों में होनेवाले तनाव का एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं, जिसे पढ़ने के बाद आप चैन की सांस लेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मियों में मसाज के कुछ ऐसे फायदे, जो आपको बेहद पसंद आएंगे।

करे थकान दूर

समर एक्टिविटीज़ और ट्रेवलिंग जैसे काम करते हैं, जिसकी वजह से शरीर में खिंचाव हो सकता है, जिसे मसाज कुछ ही समय में दूर कर देता है

जैसा कि सभी जानते हैं मसाज करने की वजह से शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर हो जाता है और इसकी वजह से आपके शरीर की थकान कुछ ही घंटों में पूरी तरह से दूर हो जाती है। इसके अलावा गर्मियों की छुट्टियों में लोग स्वीमिंग, समर एक्टिविटीज़ और ट्रेवलिंग जैसे काम करते हैं, जिसकी वजह से शरीर में खिंचाव हो सकता है, जिसे मसाज कुछ ही समय में दूर कर देता है। यदि मसाज के बाद हल्के गुनगुने पानी में बाथ सॉल्ट डालकर नहाया जाए, तो मसाज का फायदा दुगुना हो सकता है।

स्वेलिंग करे दूर

अक्सर गर्मी की वजह से लोगों को सूजन या कहें स्वेलिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में मसाज आपकी मांसपेशियों को आराम देकर इस सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है। खास तौर पर लगातार काम करने और लम्बे समय तक खड़े रहने की वजह से और गर्मियों में पानी कम पीने की वजह से पैरों में सूजन आना आम हो जाता है। ऐसे में मसाज आपको बेहद फायदा पहुंचाती हैं।

तनाव को रखे कोसो दूर

मसाज आपकी मांसपेशियों को आराम देकर इस सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है

इस मौसम में खास तौर पर तनाव ज़्यादा होता है। ऐसे में आपको ज़्यादा थकान और चिंडचिड़ाहट होने लगती है। यदि आप ऐसी स्थिति में मसाज करवाते हैं, तो शरीर में एंडोर्फिन और डोपामाइन जैसे हार्मोन रिलीज़ होते हैं, जो आपको बेहतर महसूस करवाते हैं। इससे आपके काम करने की क्षमता बढ़ती है और आप ज़्यादा कॉन्सन्ट्रेशन से काम कर पाते हैं।

इम्युनिटी बनाए बेहतर

आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगों को अपने खाने पर ध्यान देने का टाइम नहीं मिलता, जिसकी वजह से सर्दी, बुखार और खांसी जैसी शिकायत हो सकती है। इसलिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता या कहें इम्युनिटी को बेहतर बनाने की ज़रुरत पड़ती है। मसाज आपकी इम्युनिटी बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे आप आसानी से बदलते मौसम में खुद को इन बिमारियों से बचा सकते हैं।

इस तरह मसाज आपके शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी बेहद फायदा पहुंचाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..