अक्सर लोग खूबसूरत दिखने के लिए महंगी क्रीम खरीदते है और महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं, जो कई बार त्वचा के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। लेकिन हम यह बात भूल जाते हैं कि हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं, जिसके ज़रिए हम अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ही भांति कुछ ऐसी घरेलू टिप्स हैं, जिन्हे फॉलो करते ही आपका चेहरा जवां दिखने लगेगा। आज हम किचन में मौजूद एक ऐसी ही चीज के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट से कम नहीं है। हम बात कर रहे हैं दूध से निकलने वाली मलाई की, जो आपको मिनटों में खूबसूरत बना सकती है। आइये जानते हैं मलाई से होनेवाले कुछ फायदों के बारे में।

करे मॉश्चराइज़

मलाई में मौजूद ऑइल त्वचा को एक परत से ढक देते हैं

credit: langimg.com

आपको जानकर हैरानी होगी कि दूध से निकलने वाली मलाई, जिसमे चीनी डाल कर खाना लोगों को बेहद पसंद है, यह त्वचा को कई फायदे पहुंचाती है। इसे प्राकृतिक मॉश्चराइज़र के रूप में भी जाना जाता है। मलाई में मौजूद ऑइल त्वचा को एक परत से ढक देते हैं, जिससे त्वचा के पोर्स लॉक हो जाते है और सर्द हवा त्वचा को रूखा नहीं बना पाती। इससे आपकी स्किन निखरी निखरी दिखाई देती है। रोज़ाना कुछ मिनटों के लिए मलाई से चेहरे पर मसाज करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे त्वचा हेल्दी होती है और डैमेज टिशु ठीक हो जाते हैं। यदि आप इसकी खुशबू से परेशान है, तो रात को सोते वक्त इसका प्रयोग करें, जिससे नहाने के बाद इसकी खुशबू चली जाए।

दाग-धब्बों से दे छुटकारा

अक्सर लोग चेहरे पर दाग धब्बों से परेशान रहते हैं। पैची स्किन की वजह से चेहरा बीमार लगता है। यदि आप ही ऐसी ही पैची स्किन और दाग- धब्बों से परेशान है, तो किचन में मौजूद कुछ चीजों के साथ मलाई को इस्तेमाल करके देखें। बस आपको जरूरत है मलाई में थोड़ा सा नींबू मिलाने की। मलाई और नींबू के इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें और इसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। मलाई में मौजूद विटामिन ई और लैक्टिक एसिड चेहरे के रंग को साफ करती है और दाग धब्बों को दूर करती है।

झाइयां होंगी दूर

आजकल की लाइफस्टाइल और रोज़ाना की भागदौड़ की वजह से झुर्रियां और झाइयां आना एक आम समस्या बन गई है। आंखों और चेहरे पर आने वाली झुर्रियों पर मलाई बेहद असरदार मानी जाती है। आप यह सुन कर हैरान होंगे कि मलाई के साथ थोड़ा सा गेहूं का आटा मिला कर यदि आप चेहरे पर मसाज करें, तो यह झुर्रियां कुछ ही समय में दूर हो सकती है। कुछ मिनटों तक इस लेप को चेहरे पर मलने से झाइयां और झुर्रियां दोनों ही जल्दी ठीक हो जाती हैं।

निखार लाएं

यह प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को मॉश्चराइज़ करता है।

credit: ndtvimg.com

हम चेहरे पर ग्लो लाने के लिए कितने ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मलाई एक ऐसा नेचुरल इनग्रेडिएंट है, जो आपके चेहरे पर निखार ला सकता है। खास तौर पर त्वचा की टैनिंग को दूर करने के लिए मलाई बेहद उपयोगी मानी जाती है। जब आप ताजे दूध से निकली हुई मलाई को चेहरे पर मसाज करते हैं, तो त्वचा के दाग धब्बे दूर होते हैं और त्वचा की नमी लौट आती हैं। इससे चेहरा निखरता है और ग्लो करने लगता है। साथ ही ठंड के मौसम में त्वचा में रूखापन नहीं आता। यह प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को मॉश्चराइज़ करता है।

जवां रखे त्वचा

आज कल लोगों में काम का स्ट्रेस इतना ज्यादा है कि वे असमय ही उम्रदराज़ दिखने लगे हैं। यदि आप अपनी उम्र से ज्यादा नहीं दिखाई देना चाहते, तो रोज़ाना चेहरे पर मलाई से मसाज करना आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे चेहरा लंबे समय तक जवां रहता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन को निखारते हैं। इससे स्किन खूबसूरत दिखती है और त्वचा की परत जल्दी खराब नहीं होती।

यदि आप भी त्वचा को निखारने चाहते हैं, तो मलाई से बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं होगा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..