क्या आप हर महीने या कुछ ही हफ़्तों बाद मैनीक्योर करवाती हैं? क्या नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाना आपको बहुत पसंद है और क्या ऐसा करने से आपको अपने हाथ और भी सुन्दर लगते हैं? अगर ये लेख पढ़ते हुए भी, आप यही सोच रही हैं कि आप इस बार कौन से रंग की नेल पॉलिश लगाने वाली हैं, तो हम आपको कुछ ज़रूरी बातें बताना चाहेंगे।

आप चाहे इसे जो भी कहें, ये केमिकल है

केमिकल कोई भी क्यों ना हो, वो टॉक्सिक ही होता है। आपके पास कोई भी नेल पॉलिश हो सकता है – चाहे वो आज कल का बेहद स्टाइल वाला न्यूड कलर हो, या फिर बिना रंग का क्लीयर कलर। रंग जो भी हो, लेकिन ये याद रखें कि उसमें किसी ना किसी मात्रा में केमिकल ज़रूर है। गौर करने वाली बात ये है कि इनमें आम तौर पर टॉक्सिन, या फिर विषाक्त पदार्थ भी होते हैं, जो आपकी त्वचा या सेहत दोनों को हानि पहुंचा सकते हैं।

टूलीन से रंग सुन्दर दिखते हैं, लेकिन…

025a8f27-know-how-to-wear-your-nail-paint-safe-500x360
जानिये कैसे बिना खतरे के नेल पॉलिश लगाएं

Credits: tnft

आपके नेल पॉलिश में ऐसी कुछ चीज़ें हैं, जो दरअसल केमिकल हैं और आपको नुक्सान पहुंचा सकती हैं। मसलन के तौर पर, फॉर्मलडीहाइड एक ऐसा केमिकल है, जिससे कैन्सर का खतरा बढ़ता है। कई और पदार्थ जैसे कि टूलीन (जिससे आपके नेल पॉलिश का रंग सुन्दर दिखता है) या डाइब्यूटिल, (जिससे आपका नेल पॉलिश आसानी से नाखूनों पर फैलता है)। जब ये तीनों मिल जाते हैं, तो केमिकल्स की एक खतरनाक तिकड़ी बन जाती है।

क्या आपको पता है ये बड़े से बड़े ब्रैंड में भी होता है?

एक स्टडी के अनुसार, आपके नेल पोलिश में एक केमिकल होता है जिसका नाम है ट्राइफेनाइल फॉस्फेट। इसे टी.पी.एच.पी. के नाम से भी जाना जाता है। ये अमूमन हर नेल पॉलिश में होता है, और लगाने के १० से १४ घंटो में आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है।

क्या कर सकते हैं?

अगर आप ऐसा कोई काम करते हैं जिसमें आपको अक्सर नेल पोलिश का प्रयोग करना पड़ता है, तो डॉक्टर से सलाह लीजिये कि आप कैसे अपना ध्यान रख सकते हैं। अगर आपको नेल पॉलिश लगाना पसंद है, तो ध्यान रखिये कि ये गलती से भी मुंह में ना जाये, और अगर नाखूनों में नेल पॉलिश है, तो चम्मच का इस्तेमाल कीजिये।