सोमवार को शिवरात्रि का पर्व पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन भगवान शिव की आराधना करते हुए लोग उनका अभिषेक करेंगे और उनकी आराधना कर आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। इस दिन शिव जी के पसंदीदा फलों और खास तौर पर बेलपत्र शिवलिंग पर अर्पण किया जाता है। जैसा कि सभी जानते हैं बेलपत्र शिव जी को बेहद पसंद है, लेकिन क्या आप ये जानते यहीं कि बेलपत्र आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है? इतना ही नहीं बेलपत्र के अलावा बेल का फल भी आपकी सेहत में चार चांद लगा सकता है। आइये जानते हैं कैसे।

त्वचा के लिए वरदान बेलपत्र

बेल के पत्तों को पीसकर बनाया हुआ पेस्ट लगाएं

credit: kanigas.com

आयुर्वेद की जानीमानी डॉ प्रीती देशमुख का मानना है कि बेलपत्र आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। न सिर्फ त्वचा पर ग्लो लाने के लिए, बल्कि त्वचा को अंदरुनी रूप से साफ़ करने के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपके चेहरे पर कील, मुंहासे और धब्बेदार पैचेस हैं, तो आपको बेल के पत्तों का रस पानी में मिलाकर उससे चेहरे की सफाई करना चाहिए। इससे चेहरा अंदरुनी रूप से साफ होता है और आपके चेहरे का ग्लो लौट आता है।

यदि आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो बेल के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और दिन में दो बार चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं, जहां दाग-धब्बे मौजूद है। ऐसा करने से चेहरा ना सिर्फ साफ होगा, बल्कि यह दाग-धब्बे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

यदि आप ज़्यादा पसीना आने और शरीर की दुर्गंध से परेशान हैं, तो शरीर पर बेल के पत्तों को पीसकर बनाया हुआ पेस्ट लगाएं और कुछ समय रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। ऐसा करने से शरीर की दुर्गंध दूर होती है।

बालों को देता है नयी जान

सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बेल के पत्ते बालों को भी बेहद फायदा पहुंचाते हैं। यदि आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो इसे रोकने के लिए बेल के पत्ते धोकर इसका पेस्ट बनाएं और बालों में पैक की तरह लगाएं। एक ही सप्ताह में आपको फर्क दिखने लगेगा।

वहीं यदि आपको स्कैल्प से जुड़ी हुई समस्याएं हैं, जैसे कि रूसी और खुजली इत्यादि, तो आप बेल के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से बाल धो सकते हैं। ऐसे ऐसा करने पर स्कैल्प से जुड़ी सभी समस्याएं कुछ ही समय में दूर हो जाएंगी।

यह तो थी बेलपत्र के फायदे, लेकिन बेल का फल भी आपके शरीर को अंदरुनी रूप से बेहद फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं क्या है बेल के फल के फायदे।

बेल का फल है फायदेमंद

बेल का रस आपके लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है

credit: payer.de

कहते हैं कि बेल का फल गर्मियों में किसी अमृत से कम नहीं है। यह ना सिर्फ पेट में ठंडक पहुंचाता है, बल्कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से कब्ज़, अपच और गैस जैसी समस्याएं कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

यदि आप डायरिया जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बेल का रस आपके लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे गुड़ के साथ मिलाकर पीने से डायरिया ठीक हो जाता है।

वहीं यदि आप मुंह के छाले से परेशान हैं, तो आपको बेल का रस ज़रूर पीना चाहिए। क्योंकि गर्मी में यह पेट में ठंडक पहुंचाता है और पेट में हो रही एसिडिटी से आपको छुटकारा दिलाता है। इससे मुंह के छाले कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं।

यदि आप गर्मी के मौसम में लू लगने से अपने आप को बचाना चाहते हैं, तो बेल का रस आपके लिए फायदेमंद होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि बेल का रस आपका खून साफ करने में भी मदद करता है। बेल के रस में थोड़ा सा शहद डालकर पीने से खून से विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, इसकी वजह से आप आपकी त्वचा ना सिर्फ जवान दिखने लगती है, बल्कि आप स्वस्थ महसूस करते हैं।

यदि आप भी गर्मियों के इस मौसम में बेल के पत्ते और बेल के फल का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको भरपूर फायदा होगा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..