अधिकांश लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं और इसे घटाने के लिए ढ़ेरों जतन आजमाते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी का सेवन करने से भी वजन घटाया जा सकता है। लौकी दुनिया के गर्म इलाकों में पाई जाती है। यह न केवल खाने में हल्की होती है बल्कि पचाने में भी आसान होती है। वजन घटाने के लिए भी लौकी एक बेहतरीन विकल्प है। अमूमन लोग लौकी को सब्जी के तौर पर खाते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए इसका रस भी बहुत अच्छा माना जाता है। हालांकि, लौकी के जूस के सेवन से पहले सावधान रहना भी जरूरी है क्योंकि कुछ स्थितियों में लौकी का जूस आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है।तो आइए जानते हैं, एक्सपर्ट्स के अनुसार, कैसे लौकी से घटाया जा सकता है वजन?

लौकी और वेट लॉस

सितंबर 2012 में एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ द ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, जानवरों पर एक अध्ययन में पाया गया कि लौकी ने चूहों का वजन कम करने में मदद की। आपको बता दें कि शोध के लिए इस्तेमाल किये गए इन चूहों को उच्च वसा (हाइ फैट) वाला आहार खिलाया जाता था। हालांकि, मनुष्यों पर अभी तक ऐसा कोई शोध नहीं किया गया है।दरअसल, लौकी में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है और वजन घटाने के लिए आवश्यक पानी और पोषक तत्व इसमें भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा-भरा लगता है और बार-बार भूख नहीं लगती।सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीकर आप भी अपना वजन घटा सकते हैं।

लौकी के जूस से भी मिलती है कई बीमारियों से राहत

पाचन में मदद करता है और कब्ज का इलाज करती है लौकी

Image Credit: punjabkesari.in

भोपाल की डायटीशियन अमिता सिंह के अनुसार, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए लौकी का जूस पीना फायदेमंद होता है। कब्ज की बीमारी में भी लौंकी का जूस काफी प्रभावी ढंग से फायदा पहुंचता है। लौकी में अच्छी खासी मात्रा में फाइबर होता है जिसकी मदद से यह सब संभव हो पाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार,पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं जैसे एसिडिटी और पेट फूलने की दिक्कत में भी लौकी का जूस काफी फायदेमंद है।

शरीर को देता है ठंडक

लौकी के जूस में पानी की मात्रा भरपूर होती है, यही कारण है कि इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है। गर्मियों के मौसम में पसीना ज्यादा बहने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसकी भरपाई के लिए लौकी का जूस एक शानदार विकल्प है। यह गर्मियों के दौरान पीने के लिए एक बेस्ट ड्रिंक है।

अनिद्रा की बीमारी में लाभदायक

यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो तिल के तेल को लौकी के रस के साथ मिलाकर इसका सेवन करें। लौकी के जूस का सेवन अनिद्रा की बीमारी में बहुत लाभदायक है।

दिल को स्वस्थ रखता है

लौकी के जूस में पानी की अच्छी मात्रा होती है साथ ही इसमें विटामिन सी, के और कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।लौकी का रस पीने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, जिससे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यही नहीं लौकी जा जूस खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। आपको बता दें कि मधुमेह के रोगियों के लिए भी यह रस फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है।

स्वस्थ त्वचा

लौकी का जूस आपके सिस्टम को आंतरिक रूप से साफ़ करता है, यह पिंपल्स को दूर रखकर अच्छी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

डैंड्रफ भगाए

लौकी का रस और आंवले का रस बराबर मात्रा में लें, डैंड्रफ दूर करने के लिए इस रस से सिर की अच्छे तरह से मसाज करें। 15 -20 मिनट रुकें फिर शैम्पू से बालों को धो लें। आप देखेंगे कि डैंड्रफ की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी।

This is aawaz guest author account