आप हमेशा रात को चैन की नींद सोना चाहते हैं, लेकिन दिन भर की थकान की वजह से ऐसा हो नहीं पाता। दिमाग में चल रहे विचार और थकान की वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आती। इसकी वजह से दूसरे दिन शरीर को परेशानी झेलनी पड़ती है। यदि लम्बे समय तक ऐसा होता है तो आप गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपने सोने के तरीके पर गौर किया है? आपके सोने का तरीका आपकी सेहत पर बेहद गहरा असर डालता है। जिस स्लीपिंग पोजिशन में आपको सबसे अच्छी नींद आती है, वह स्लीपिंग पोजिशन आपके शरीर को राहत दिलाती है। लेकिन एक स्लीपिंग पोजिशन ऐसी भी है, जिसे अपनाने से आप गहरी और सुकून भरी नींद सो सकेंगे। आइये जानते हैं इस स्लीपिंग पोज़िशन के बारे

वामकुशी है बेहतरीन स्लीपिंग पोज़िशन

लेफ्ट साइड मतलब बाई तरफ करवट करके सोना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है

credit: thesun.co.uk

आपको जानकर हैरानी होगी कि लेफ्ट साइड मतलब बाई तरफ करवट करके सोना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। इसे वामकुशी कहते हैं। यह सोने के लिए सबसे बेहतरीन स्लीपिंग पोजिशन है और इसके कई फायदे हैं। यह आपके शरीर को अंदर से फायदा पहुंचता है और आप गहरी नींद का लुत्फ़ उठा पाते हैं। आइए जानते है क्या है इसके हेल्थ बेनिफिट्स।

दिल की सेहत

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारा दिल शरीर के बाईं तरफ होता है। जब हम बाईं तरफ करवट लेते हैं तो रक्त का प्रवाह हमारे ह्रदय की तरह तेजी से होने लगता है। जिसकी वजह से ह्रदय आसानी से काम कर पाता है। जब आपका दिल बेहतर और अच्छी तरह से काम करता है, तो आप सुकून महसूस करते हैं। इससे नींद गहरी आती है और आप हेल्दी महसूस करते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

शरीर का पाचन तंत्र अच्छा रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं

credit: cloudfront.net

आपको जानकर हैरानी होगी कि जब हम बाईं तरफ करवट करते हैं, तो पेट में मौजूद फूड वेस्ट छोटी आंत से बड़ी आंत की ओर जल्दी पहुंच जाता है, इससे सुबह उठकर आपको फ्रेश होने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। जाहिर है इससे शरीर का पाचन तंत्र अच्छा रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं।

ख़र्राटों से राहत

कैसा लगता है जब बाजू में सोया हुआ व्यक्ति जोर-जोर से खराटे ले रहा हो। खर्राटों की समस्या बेहद परेशान करने वाली होती है, लेकिन यदि खराटे लेने वाला व्यक्ति बाई तरफ करवट करके सोए, तो खर्राटों की समस्या कम हो जाएगी। बाईं तरफ सोने से जीभ के अंदरूनी हिस्से और गले का कुछ हिस्सा सहीं पोज़िशन में रहता है और इससे सांस की नली साफ हो जाती है। ज़ाहिर है हम आसानी से सांस ले पाते हैं।

यदि आप एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं और सुकून से सोना चाहते हैं, तो आज से ही बाईं ओर करवट लेकर सोना शुरू करें। यह आपके लिए एक आरामदायक स्लीपिंग पोजिशन साबित होगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..