अक्सर आपने उन लोगों को देखा होगा, जिन्हे हमेशा कुछ मिनटों में डकार आने की समस्या होती है। भले ही सामान्य प्रक्रिया है कि खाने के बाद पेट की गैस बाहर निकलने के डकार आती है, लेकिन यदि ये आदत बढ़ जाए, तो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बार-बार डकार आने की क्या वजह हो सकती है।

कैसे सामान्य तौर पर आती है डकार?

पेट अपसेट होने से बार-बार डकार आने की समस्या हो सकती है

credit: dailystar.co.uk

दरअसल जब हम खाना खाते हैं, तो खाने की नली में मौजूद हवा खाने की वजह से बाहर निकलती है। इस दौरान नली में कम्पन होता है, जिसकी वजह से डकार आती है और हमारे मुंह से आवाज़ निकलती है।

जब बढ़ जाए डकार आना

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम में व्यक्ति की आंत में इंफेक्शन की समस्या हो जाती है

credit: firstcrycdn.com

बार-बार डकार आने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें तनाव एक कारण हो सकता है। आप शायद नहीं जानते होंगे कि जब काम के बोझ की वजह से चिंता और तनाव बढ़ता है, तो लोगों के मूड में अचानक बदलाव दिखाई देता है। कई बार इस वजह से भी आपको बार-बार डकार आने की समस्या हो सकती है। यदि इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया, तो व्यक्ति अवसाद का शिकार हो सकता है।

इसके अलावा यदि आप इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से ग्रसित हैं, तो आपको बार-बार डकार आती है। इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम में व्यक्ति की आंत में इंफेक्शन की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से मोशन में समस्या के साथ-साथ पेट में दर्द और बेचैनी की समस्या हो सकती है। ऐसे में दस्त से भी व्यक्ति कई बार परेशान रहता है। ऐसे में पेट अपसेट होने से बार-बार डकार आने की समस्या हो सकती है।

यदि आपको एसिडिटी की समस्या है, तो भी आपको बार-बार डकार आने की समस्या हो सकती है। असल में जब लोग खाने में पर्याप्त मात्रा में फायबर का सेवन नहीं करते, तो उन्हें एसिडिटी की समस्या हो सकती है। वहीं ज़्यादा डकार आने से एसिड रिफ्लेक्ट की समस्या भी हो सकती है। डकार की वजह से एसिड बार-बार खाने की नली में आने लगता है, जिसे एसिड रिफ्लेक्ट कहा जाता है।

मुंबई में कार्यरत डॉ शिनॉय की माने तो अक्सर लोग खाना चबाते वक्त मुंह खोलकर चबाते हैं और जल्दी-जल्दी एक सांस में खाने को चबाने की कोशिश करते हैं। जिसकी वजह से खाना खाते वक्त ज़रुरत से ज़्यादा हवा पेट में पहुंच जाती है और बार-बार इससे शरीर इस हवा को निकालने की कोशिश करता है। ऐसी स्थिति में आपको ज़्यादा डकार आने लगती है। इस समस्या को एरोफेजिया का नाम दिया गया है।

इस तरह बार-बार डकार आना किसी गंभीर शारीरिक समस्या का संकेत हो सकता है। इसलिए इसे नज़रअंदाज़ ना करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..