आज भले ही ‘नो प्लास्टिक डे’ हो, लेकिन ज़रा गौर से देखिये – प्लास्टिक आपके चारों ओर है, चाहे वो किचन हो,घर हो या बाहर।

देखिये कैसे आप अपनी रोज की ज़िंदगी में प्लास्टिक के उपयोग को कम कर सकते हैं और अपनी सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं।

1. क्या आप प्लास्टिक के डिब्बे में खाना रखते हैं?

ये सच है कि प्लास्टिक के डिब्बे में खाना रखना बहुत आसान है और वक़्त और मेहनत भी बचाता है। पर इन डिब्बों में बी.पी.ऐ. और थलेट होते हैं, जो आसानी से आपके खाने में मिल सकता है और आपकी सेहत को नुक्सान पहुंचा सकता है। ये खतरा ख़ास तौर पर तब और भी बढ़ जाता है, जब आप प्लास्टिक में मांस, तेल या ज़्यादा फैट वाला खाना रखते हैं। इससे हॉर्मोन की समस्या, ब्रेस्ट कैंसर, टेन्शन की दिक्कत, बच्चा पैदा करने में दिक्कत जैसी कई समस्या हो सकती है।

माइक्रोवेव में कांच के बर्तन का इस्तेमाल करे या गैस पर खाना गरम करे

2. प्लास्टिक का स्ट्रॉ नुक्सान कर सकता है

प्लास्टिक के स्ट्रॉ में पोलाइप्रोपाइलेन नामक केमिकल होता है, जो ज़्यादा इस्तेमाल से आपके शरीर में भी जा सकता है। इससे आपको ट्यूमर का खतरा बढ़ सकता है। इतना ही नहीं बच्चे पैदा करने में दिक्कत आ सकती है या फिर और भी मुश्किलें हो सकती हैं।

स्टील का स्ट्रॉ इस्तेमाल कर सकते है

3. ले आइये नया सामान, जो प्लास्टिक का ना हो

ये दिखने में भी अच्छे होते हैं और पर्यावरण को हानि नहीं पहुंचाते

Credits: pinterest

आप जितनी भी कोशिश करे, लेकिन प्लास्टिक घर में इस्तेमाल हो ही जाता है। फ्रिज में खाना रखना, खाने के बर्तन के तौर पर या फिर खाना परोसने के लिए ही क्यों ना हो, प्लास्टिक का इस्तेमाल टाला नहीं जा सकता, लेकिन इतने सारे खतरों को ध्यान में रखते हुए जितना हो सके इसका उपयोग टाले। कांच या स्टील से बने हुए बर्तन या सामान का उपयोग बेहतर है।

बाम्बू, , ताम्बा , जूट, स्टील और कांच के सामान का उपयोग अपने किचन में करे

पिछले कुछ महीनों से भारत में प्लास्टिक पर रोक लगाने की बात चल रही है। हालांकि ये साफ़ नहीं है कि किन चीज़ों पर पूरी रोक है और क्या इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ये तो ज़ाहिर है कि ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। प्लास्टिक के बजाय दूसरी चीज़ों को इस्तेमाल करके देखने का वक़्त आ चुका है।