आज कल की लाइफस्टाइल की बात करें, तो किसी भी व्यक्ति को ना तो अपने खाने का और ना ही सही तरीके से सोने यानी अपनी नींद पूरी करने का ख्याल है। आज ज़िन्दगी की भागदौड़ के चलते लोग खुद पर अच्छी तरह से ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से वह आसानी से बिमारियों की चपेट में आ जाते हैं। यही वजह है कि आज कल लोगों की इम्युनिटी कमज़ोर होती चली जा रही है। खास तौर पर बदलते मौसम की वजह से लोगों को सर्दी, बुखार और खांसी जैसी शिकायत हो सकती है। इसलिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता या कहें इम्युनिटी को बेहतर बनाने की ज़रुरत पड़ती है।

सही मात्रा में पिएं पानी

हम ठीक से पानी नहीं पीते, तो शरीर की कार्य प्रणाली पर असर होता है

Image Credit: medicalnewstoday.com

जल ही जीवन है, ये कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन इस कहावत का असर हमारी दिनचर्या पर पूरी तरह से लागू होता है। इसलिए ज़रूरी है कि हम दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पिएं। यदि हम ठीक से पानी नहीं पीते, तो शरीर की कार्य प्रणाली पर असर होता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स या कहें विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकलते। जिसकी वजह से ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

नींद भी ज़रूरी

युवाओं के लिए कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद की ज़रुरत होती है

Image Credit: health.clevelandclinic.org

जैसा कि सभी जानते हैं काम में कॉम्पिटिशन के कारण लोगों में तनाव बढ़ रहा है, जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता जा रहा है। इसलिए दिनभर के तनाव को दूर करने के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूरी मानी जाती है। आर्युवेदाचार्य डॉ नितिन कोचर की माने तो युवाओं के लिए कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद की ज़रुरत होती है, वहीं वयस्कों के लिए 6 से 7 घंटे की नींद पर्याप्त मानी जाती है। लेकिन नींद लेने के समय पर भी आपको ध्यान देने की ज़रुरत होती है। सूर्यास्त के बाद 2 से 3 घंटों के अंदर लोगों को सो जाना चाहिए और सूर्योदय समय के आस-पास आपको उठना चाहिए।

खाने की अच्छी हैबिट

हरी-पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते है

Image Credit: medicalnewstoday.com

आज लोग ना तो समय पर खाते हैं और जब खाते हैं, तो वह खाना हेल्दी हो ऐसा ज़रूरी नहीं। क्योंकि आजकल जंक फ़ूड खाना लोगों की आदत में शुमार हो चुका है। जैसा कि सभी जानते हैं, हेल्दी फ़ूड आपके शरीर के ज़हरीले पदार्थ बाहर निकालकर आपको स्वस्थ रखते हैं, इसलिए आपको सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। हरी-पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते है, जो शरीर की ताकत भी बढ़ाते हैं और रोगों से लड़ने की ताकत भी देते हैं। साथ ही शरीर में गुड बैक्टेरिया की ज़रुरत भी पड़ती है, जो हमें दही के सेवन से मिलते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टेरिया हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

नियमीत व्यायाम का थामे हाथ

मिनट की एक्सरसाइज़ आपको बेहद फायदा पहुंचा सकती हैं

Image Credit: eatthis.com

यदि आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ बने रहें और आपकी इम्युनिटी मज़बूत बने, तो आपको व्यायाम करने की बेहद ज़रुरत होती है। सुबह 15-20 मिनट की एक्सरसाइज़ आपको बेहद फायदा पहुंचा सकती हैं। कसरत करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और वज़न भी नहीं बढ़ता। इससे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। आप चाहें तो योग अभ्यास, जिम या जॉगिंग का सहारा ले सकते हैं। साथ ही रोज़ाना कम से कम आधे घंटे के लिए सुबह की धूप में बैठना भी आपके लिए बेहद ज़रूरी है। शरीर को विटामिन डी की ज़रूरत होती है, जिसे धूप से ही लिया जा सकता है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है।

यदि आप रोगों से दूर रहना चाहते हैं, तो ऐसी भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में इन टिप्स को अपनाना ना भूलें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..