जब आपके आस-पास का वातावरण तनाव से भरपूर हो और इसी स्ट्रेस के चलते आप परेशान रहने लगे हों, तो ऐसा क्या किया जाना चाहिए कि आप बेहतर महसूस करें? आपके रोज़मर्रा के तनाव को दूर करने के लिए हमारे पास एक उपाय है, जो मिनटों में आपको बगैर किसी दवा के बेहतर महसूस करवा सकता है। यह एक तरह की थेरेपी है, जिसे टच थेरेपी के नाम से जाना जाता है। जिसे आम भाषा में जादू की झप्पी भी कहा जा सकता है। यह बात सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन किसी को गले लगाने से आपको तनाव से तुरंत आराम मिल सकता है। आइये जानते हैं कि यह कैसे मुमकिन है।

जब आप तनाव में होते हैं तो शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इस हार्मोन को स्ट्रेस हार्मोन के नाम से जाना जाता है। लेकिन जब आप किसी को गले लगाते हैं या प्यार करते हैं, तो आपके शरीर में ऑक्सीटॉसिन हॉर्मोन रिलीज़ होता है। इसे लव हार्मोन का नाम दिया गया है। यह हार्मोन स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से लड़ने में कारगर साबित होता है। इसीलिए जब भी आप ज्यादा तनाव या स्ट्रेस में हो, तो किसी अपने को गले लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। ऐसा करने से मिनटों में आपका तनाव कम होना शुरू हो जाएगा। खास तौर पर मैरिड कपल को एक दूसरे को गले लगाने की सलाह काउंसलर दिया करते हैं। ऐसा करने से उनके रिश्तों में मजबूती आती है और वे एक दूसरे को बेहतर समझ सकते हैं।

कुछ समय के लिए किसी अपने को गले लगा कर सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

क्या है टच थेरेपी?

जैसा की आप सभी जानते हैं, हमारे तनाव को दूर करने के लिए ऑक्सीटॉसिन हॉर्मोन यानी कि लव हॉर्मोन की ज़रूरत पड़ती है। यह भी टच थेरेपी का ही एक हिस्सा है। जब आप किसी तनाव से जूझ रहे व्यक्ति को छूते हैं, तो आपकी पॉजिटिव एनर्जी उस व्यक्ति को महसूस होती है और वह मिनटों में बेहतर महसूस करता है। तनाव के दौरान शरीर में नेगेटिव एनर्जी बनती है, जिसकी वजह से शरीर को काफी नुकसान होता है।

टच थेरेपी के फायदे

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह टच थेरेपी तनाव ही कम नहीं करती, बल्कि कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिसकी वजह से आपके दिल को नुकसान पहुंचता है। यदि आप इस दौरान टच थेरेपी की सहायता लेते हैं, तो ब्लड प्रेशर घटकर सामान्य स्तर पर आ जाता है।

यदि आप रोज़ाना किसी अपने को गले लगाते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी अच्छी होती है। यह आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है और आपको खुशमिजाज़ रखता है। यदि आप अपने घर के वातावरण को खुशहाल रखना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर को गले लगा कर पूरे दिन का ब्यौरा दे सकते हैं। इसे ही तो जादू की झप्पी का नाम दिया गया है।

जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो आपके दिमाग को संकेत मिलता है। इससे मस्तिष्क डोपामाइन नामक हॉर्मोन रिलीज़ करना शुरू करता है। इसे खुशी का हार्मोन भी कहा जाता है। इसीलिए टच थेरेपी आपके लिए बेहद जरूरी है। इससे आपको मानसिक स्तर पर अच्छा महसूस होता है और आप सुकून से रहते हैं।

यदि आपको रात को नींद ना आने की समस्या है, तो कुछ समय के लिए किसी अपने को गले लगा कर सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे मस्तिष्क शांत होता है और स्ट्रेस हार्मोन कम होता है। ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करते हैं और आपको गहरी, शांत और सुकून भरी नींद आती है।

यदि आप भी आज कल की लाइफस्टाइल की वजह से तनाव महसूस कर रहे हैं, तो आज से ही अपनों को जादू की झप्पी देना शुरू कर दें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..