रनिंग करना सबसे बढ़िया एक्स्सरसाइज़ में से एक है। नियमित तौर पर रनिंग करने से जहां दिल मजबूत होता है, वहीं इसके अन्य कई फायदे हैं जिनमें प्रमुख हैं – मोटापा कम होना, रक्तचाप में सुधार, फैट बर्न होना आदि। ये तो रहीं दौड़ने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की बात, अब ज़रा यह भी समझ लेते हैं कि यदि आप नियमित तौर पर दौड़ लगाने जाते हैं तो आपको अपनी डाइट में खाने-पीने की कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए।आइए जानते हैं…

केले

डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, जब भी आप रनिंग करते हैं तो इस प्रक्रिया में बहुत कम समय में काफी सारी कैलोरी बर्न होती है। ऐसे में आपको तुरंत एक एनर्जी बूस्टर की ज़रुरत पड़ती है जो आपके शरीर को वापस से ट्रैक पर ला सके। केला चूंकि अपने आप में एनर्जी का एक बेहतरीन सोर्स है, ऐसे में रनिंग के बाद इसका सेवन करना हमारे लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। केले में अच्छी खासी मात्रा में पोटेशियम होता है जो हमारी बॉडी को त्वरित एनर्जी देता है। साथ ही केले में विटामिन ए, बी, बी6, आयरन, कैल्शियम और मैगनिशियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

दही

दही में अच्छी मात्रा में विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है। लगभग 100 ग्राम दही में बड़े ही आराम से 10 ग्राम प्रोटीन की खुराक होती है। यदि आपको रनिंग के बाद बॉडी में एनर्जी का लेवल मेंटेन करना है तो डाइट में दही को शामिल ज़रूर करें।

चॉकलेट मिल्क

चॉकलेट मिल्क एक एनर्जी ड्रिंक का काम करता है। साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में कार्ब्स भी होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। प्रति 100 ग्राम चॉकलेट मिल्क में 10 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

दौड़ते समय चाहिए एनर्जी तो खाइए ये फूड्स

पीनट बटर भी दे एनर्जी
पीनट बटर भी दे एनर्जी

पीनट बटर

पीनट बटर में पोटेशियम और प्रोटीन्स काफी पाए जाते हैं जिससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं,यह वजन कम करने के अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और दिल की बीमारियों से शरीर को बचाता है। ऐसा समझा जाता है कि पीनट बटर में फैट बहुत होता है लेकिन इसमें अनसैचुरेटेड फैट होता है जिससे ख़राब कोलेस्ट्रोल और फ्री रेडिकल्स शरीर से बाहर करने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर यदि आप रनिंग करते हैं तो यह आपके बड़े काम आएगा।

अंडा

अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसे प्रोटीन का नेचुरल सोर्स भी कहा जाता है। प्रति 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम के लगभग प्रोटीन होता है। प्रोटीन का यह भंडार अंडे की जर्दी(सफ़ेद हिस्से) में पाया जाता है। डाइट में अंडे को शामिल करने से आपको लो एनर्जी की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप रनिंग के दौरान थकेंगे नहीं ।

पालक

रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली पालक भी प्रोटीन और आयरन का एक अच्छा सोर्स है। प्रति 100 ग्राम पालक में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है। यही नहीं, पालक जहां प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है, वहीं यह दिल की बीमारियों से लड़ने में भी काफी कारगर है।

मक्का

मक्का फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। डाइट में मक्के के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। प्रत्येक 100 ग्राम मक्के में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।इसलिए एक्सरसाइज करने वालों को इसे ज़रुर खाना चाहिए।

चिकन

यदि आप मांसाहारी भोजन करते हैं तो ऐसे में प्रोटीन का सबसे बेहतरीन विकल्प चिकन हो सकता है। प्रति 100 ग्राम चिकन में 27 ग्राम के करीब प्रोटीन की मात्रा होती है। यह एनर्जी के लिए एक बेहतर विकल्प है।

आलू

आलू में प्रोटीन और कार्ब्स का अच्छा संतुलन होता है। 100 ग्राम आलू में आसानी से 17 ग्राम के लगभग कार्ब्स मिल जाते हैं।आलू का जूस जो कि कच्चे आलू से बनता है, पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है और इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलू का रस विटामिन बी और सी का एक उत्कृष्ट विकल्प माना जाता है। ऊर्जा के स्तर (एनर्जी लेवल) को बढ़ाने के लिए आलू का जूस एक बेहतरीन विकल्प है।

This is aawaz guest author account