लंबे, काले, घने बाल सभी को अच्छे लगते हैं। हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल भी सुंदर दिखाई दें। जिससे वे अपने बालों को फ्लॉन्ट कर सके। लेकिन अक्सर बालों में पोषण की कमी और पॉल्यूशन की वजह से बाल गिरने लगते हैं और बालों की नेचुरल ग्रोथ प्रभावित होती है। यही वजह है कि बाल रूखे और बेजान दिखाई देते हैं। यदि आप भी बालों की सुंदरता बढ़ाना चाहते हैं, तो ये खाद्य पदार्थ आपकी सहायता कर सकते हैं। आइये जानते हैं न्यूट्रिशनिस्ट हेमांगी झवेरी से कि किन खाद्य पदार्थों के सेवन से होगा आपके बालों को फायदा।

गाजर

इसमें मौजूद विटामिन सी सिर की त्वचा को डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाता है

Image Credit: biome.com

गाजर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह विटामिन से भरपूर होता है और इसीलिए गाजर खाने से बालों को फायदा पहुंचाता है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और साथ ही इन्हें काले और घने करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी सिर की त्वचा को डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाता है, वहीं इसे खाने से मस्तिष्क में रक्त का संचार तेजी से बढ़ाता है। इससे बाल जल्दी सफेद नहीं होते।

बादाम

आपने अक्सर सुना ही होगा कि बादाम खाने से मस्तिष्क को फायदा होता है। लेकिन बादाम बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फास्फोरस, विटामिन बी 1, आयरन, कॉपर और प्रोटीन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और इससे बालों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। वहीं बादाम का तेल से सप्ताह में 3 बार स्कैल्प की मालिश की जाए, तो बालों की जड़ें मज़बूत बनती है।

अंडा

रोज़ एक केला खाने से बाल मज़बूत होते हैं

Image Credit: weddingaffair.co.in

यह तो सभी जानते हैं जानते हैं कि अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है, इसीलिए यह न सिर्फ त्वचा के लिए, बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ सल्फर, जिंक, आयरन और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकते हैं और इससे बाल काले और घने नज़र आते हैं।

केला

जिस प्रकार बादाम बालों के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह केला भी बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। रोज़ एक केला खाने से बाल मज़बूत होते हैं और यह कम झड़ते हैं। इसमें मौजूद थायमिन, फॉलिक एसिड, फाइबर आपके बालों को हेल्दी बनाते हैं। इसके अलावा विटामिन ए और बी की भरपूर मात्रा बालों को असमय सफेद होने से रोकती है।

अखरोट

अखरोट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई और बायोटीन जैसे तत्व भी होते हैं, जिससे बालों का रंग लंबे समय तक काला बना रहता है। इसके अलावा यह बालों को उगने में भी मदद करता है, जिससे बाल घने दिखाई देते हैं। इसीलिए लंबे समय तक बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अखरोट का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

इस तरह ये खाद्य पदार्थ आपके बालों को नाती जान दे सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..