हमारी भाग दौड़ वाली मॉडर्न ज़िन्दगी का सबसे बड़ा दुश्मन शायद स्ट्रेस या तनाव ही है।

हर रोज़ इतनी सारी चीज़ों पर ध्यान देते देते स्ट्रेस से भाग पाना काफी मुश्किल लग सकता है।

स्ट्रेस आपकी सेहत को पहुंचाता है हानी

थोड़ा बहुत तनाव तो हम सभी को होता है और इससे पूरी तरह बच पाना भी मुमकिन नहीं है। पर अगर ये आम बात बन जाए और आपको अक्सर स्ट्रेस होता रहे, ऐसे में आपकी सेहत पर इसका काफी असर पड़ सकता है। हो सकता है आपको कुछ ज़्यादा ही सर में दर्द महसूस हो, या फिर आपका पेट हमेशा खराब रहता है, या ब्लड प्रेशर तेज़ हो गया हो, सीने में दर्द उठता है, सेक्स में तकलीफ होती है या इच्छा नहीं होती, या नींद में तकलीफ होती है। अगर आपको अक्सर ये सब दिक्कतें महसूस हो रही है, तो ये स्ट्रेस की वजह से हो सकता है।

sanket popat
खुश रहने की आज़ादी

संकेत पोपट एक आध्यात्मिक और वेलनेस कोच हैं जिन्हें लगता है कि एक ऐसा गिफ्ट जो हमें आज की ज़िन्दगी में खुद को देना चाहिए वो है स्ट्रेस और डिप्रेशन से आज़ादी। सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको हमेशा दवाइयों की भी ज़रुरत नहीं पड़ेगी, बल्कि और भी तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं, जैसे कि मेडिटेशन, हंसी के थेरपी, आवाज़ों द्वारा स्ट्रेस कम करना, आर्ट थेरपी और भी बहुत कुछ।

क्या ये वाकई मदद कर सकती हैं?

संकेत कहते हैं कि हम कभी कभी ऐसी कई बातें अपने ज़हन में रखते हैं जिनके बारे में हमें ध्यान नहीं रहता है, जिसे हम अपना सब-कॉन्शियस माइंड (subconscious mind) या दिमाग भी कह सकते हैं। आज कल हर चीज़ में ही काफी मेहनत और वक़्त देना पड़ता है और स्ट्रेस होना तो आम बात बन गया है। ऐसी हज़ारों वजह हैं जिनसे हमें स्ट्रेस हो सकता है।

जब आप इन हीलिंग थेरेपियों का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके शरीर में अच्छे हॉर्मोन और ज़्यादा मात्रा में बनते हैं। सेरोटोनिन और डोपामाइन दो ऐसे हॉर्मोन हैं जो हमें खुश रहने में मदद करते हैं और स्ट्रेस को कम करते हैं। जब हमारे शरीर में इनकी मात्रा अधिक होती है, तो हम खुशी महसूस करते हैं और हमारा मन शांत रहता है।

डिप्रेशन और स्ट्रेस अलग अलग तरह की बीमारियां हैं जो हमारे दिमाग से जुड़ी हैं और जिनका सही वक़्त पर इलाज होना बहुत ज़रूरी है। जब आप दवाई लेते हैं तो हो सकता है कि उसका असर हुआ हो, पर ये बहुत ही कम वक़्त तक रहता है। वहीं अगर आप दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करें, तो इनका असर ज़्यादा वक़्त तक रहेगा,और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।