मॉनसून का मतलब चिप चिप करते जूते, चप्पल और गीले पैर, जिसके कारण होती है पैरों में बदबू। जी हां, जितना मज़ा बारिश में भीगकर आता है, उतनी ही तकलीफ पैरों से बदबू और गंदगी हटाने में होती हैं, लेकिन अगर आपने घर पर ही बने इन स्क्रब्स को बना कर पैरों पर लगाया, तो शायद ये दिक्कत आपको नहीं आएगी।

1. ओलिव ऑइल और चीनी

ओलिव ऑइल आपकी त्वचा को कोमल बनाता है, जबकि चीनी आपके पैरों को एक्सफोलिएट करता है। अगर आपके पास ओलिव ऑइल नहीं है तो आप बेबी ऑइल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल और चीनी को मिक्स करें, लेकिन इसे थोड़ा दानेदार रखना है। इसे पैरों पर लगा कर धीरे से मालिश करें फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2. ओट्स और शहद हटा सकता है बैक्टीरिया और कीटाणु

6a18681e-oatmeal-and-honey-to-remove-bacteria-and-germs-500x360
ओट्स आपके पैर को एक्सफोलिएट करेगा और शहद कीटाणु को हटाएगा

Credits: bearlovebeauty

सबसे पहले घर में थोड़ा ओट्स लेकर उसे पीस लीजिए। इतना ध्यान रखिए कि इसे ज़्यादा ना पीसे क्योंकि ये थोड़ा दानेदार होना चाहिए। शहद में ऐन्टी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो सकता है। शहद आपकी त्वचा को कोमल भी बनाएगा, जिससे आपके पैर और भी सुन्दर और साफ़ दिखेंगे। दो चम्मच पिसे हुए ओट्स में एक चम्मच शहद मिला लीजिये, और इसे अच्छे से पैरों पर लगा लीजिये। धीरे धीरे मालिश करके पैरों को साफ़ कर लीजिये और फिर पानी से धो लीजिये।

3. बेकिंग सोडा और ब्राउन शुगर मिटा सकता है दुर्गंध

क्या आपको पता है कि बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप पैरों के दुर्गन्ध को मिटा सकते हैं? ये आपकी त्वचा पर जमे पसीने को कम करता है और कीटाणु हटाने में भी मदद करता है। ब्राउन शुगर त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, और आपके पैर एक्सफोलिएट भी हो जाते हैं, जिससे आपके पैर ज़्यादा साफ़ और कोमल नज़र आते हैं। अगर आपके पास ब्राउन शुगर नहीं है तो आप हर रोज़ काम आने वाली सफ़ेद चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस डेढ़ चम्मच ब्राउन शुगर या सफ़ेद चीनी और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लीजिये। फिर इसे अच्छे से अपने पैरों पर लगाकर मालिश कर लीजिये, और पानी से धो लीजिये।

अगर आपको पैरों पर कोई इंफेक्शन दिखाई देता है, जैसे की त्वचा का लाल होना, पैरों का फूलना, या किसी भी तरह का घाव, तो ये स्क्रब मत लगाइये, बल्कि डॉक्टर से जांच करवाइये।