डैंड्रफ बालों में होने वाली एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकांश लोग पीड़ित हैं। कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए ना जाने कौन-कौन से शैम्पू, दवाइयां और केमिकल्स तक लगा लेते हैं। इससे कुछ दिनों के लिए राहत ज़रूर मिल जाती है, लेकिन कुछ दिनों बाद डैंड्रफ वापस लौट आती है। ऐसे में घर में मौजूद नींबू डैंड्रफ की रोकथाम में बेहद कारगर साबित हो सकता है। नींबू में मौजूद रोगाणुरोधी तत्त्व फंगस को पनपने से रोकते हैं। यही फंगस बालों में डैंड्रफ के लिए जिम्मेदार होती है। यही नहीं, नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड भी डैंड्रफ रोकने में बेहद कारगर होता है। आइये जानते हैं डैंड्रफ को हटाने के लिए नींबू का प्रयोग कैसे करना चाहिए।

नींबू के आसान उपायों से आप भी कह सकते हैं डैंड्रफ को बाय-बाय

एलोवेरा और नींबू

Image Credit: i.ytimg.com

डॉक्टर अनुराग तिवारी के मुताबिक, एलोवेरा घाव भरने में जितना कारगर है उतना ही सिर से डैंड्रफ हटाने में उपयोगी है। 2 से 3 चम्मच एलोवेरा का जैल लें और उसमें इतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिला लें। अब इसे सिर पर अच्छी तरह से मलें। यह बालों की जड़ों में जाए इसका विशेष ध्यान रखें। एलोवेरा और नींबू से अच्छी तरह मसाज करने के 15-20 मिनट बाद सिर को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। यह प्रयोग हफ्ते में कम से कम दो बार करें।

ऐसा क्यों

एलोवेरा सिर की ड्रायनेस रोकने में बेहद कारगर होता है साथ ही इसमें रोगाणुरोधी तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए डैंड्रफ हटाने के लिए यह एक कारगर हथियार है।

बादाम का तेल और नींबू

3 से 4 चम्मच बादाम के तेल को हल्का सा गर्म करें फिर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और 3 से 4 चम्मच टी ट्री ऑयल मिला लें। अब इससे अपने सिर की हलकी-हलकी मसाज करें। 15 -20 मिनट का ब्रेक लें फिर शैम्पू से सिर को धो लें। ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।यह प्रयोग हफ्ते में कम से कम दो से चार बार करें।

ऐसा क्यों

बादाम के तेल में विटामिन-ई होता है जो बालों को पोषक तत्व देता है साथ ही हाइड्रेट करता है। वहीं, टी ट्री आयल में रोगाणुरोधक तत्व होते हैं जो सिर में पैदा होने वाले फंगस को रोकते हैं।

आंवला और नींबू

2 चम्मच आंवले का रस और इतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिला लें। फिर इसे कॉटन बॉल की सहायता से अच्छे से सिर पर लगाएं। लगाने के बाद कम से कम आधा घंटे रुकें, फिर बालों को धो लें। हफ्ते में 3 से 4 बार ऐसा करने से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

ऐसा क्यों

आंवला बालों को पोषक तत्व प्रदान करता है। साथ ही इसे लगाने से प्राकृतिक तरीके से बालों में चमक आती है। नींबू के रस के साथ इसे लगाने से डैंड्रफ की रोकथाम होती है। तो देर किस बात की, अगर आप भी हैं डैंड्रफ से परेशान तो बाजार में मिलने वाले केमिकल से भरपूर हेयर प्रोडक्ट्स के बजाए ट्राय करें ये घरेलू उपाए और उठाएं फायदा!

This is aawaz guest author account