कोई भी चेहरे की चर्बी से खुश नहीं होता है। दरअसल थुलथुला चेहरा आपको, आपकी उम्र से अधिक बड़ा दिखाता है । यदि आप भी इस समस्या से चिंतित हैं, तो हमारे बताए गए सरल घरेलू उपचार के साथ ऐसी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

नारियल तेल त्वचा की झुर्रियां दूर करता है

Coconut oil tightens skin-500x360
आपकी त्वचा को एक नया रूप मिलता है!

Image Credit: Pixabay

अपनी त्वचा को जवान रखना कोई महंगा काम नहीं है, क्योंकि सभी उपाय सस्ते हैं। एक कप वर्जिन यानी शुद्ध नारियल तेल लें, और उसे अपने चेहरे पर ऊपर की ओर हाथ घुमाते हुए मालिश करें। 10 मिनट के लिए आप इस तरह की मालिश करें और इसे अपनी त्वचा पर रात भर लगा रहने दें। यह तेल आपकी त्वचा में अंदर तक पहुंच कर पोषक तत्व प्रदान करेगा, जो त्वचा को नुकसान से बचाएगा।

अपने चेहरे को दही से मले

Mask Your Face With Yogurt-500x360
एक ही बार में कैल्शियम और लैक्टिक एसिड के पोषक तत्व!

Image Credit: Pixabay

दही भोजन के अलावा, हमारे चेहरे की चर्बी कम करने में भी उपयोगी है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के रोम छिद्र यानी पोर्स को कम करता है और हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। दही का मास्क बनाने के लिए नींबू के रस की 2 बूंदों के साथ सादे दही को मिलाएं और 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर मालिश करें। मास्क को कुछ देर लगा रहने दें और फिर अपना चेहरा धो लें।

सेहतमंद खाए और सुंदर दिखे

Look Beautyful as you eat it-500x360
ताजा सलाद आपको स्वस्थ रखता है!

Image Credit: Pixabay

कई मामलों में पोषक तत्वों की कमी, चेहरे के चमक और रूप खोने का कारण है। आपको बस अपने दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी से करनी है और अपने आहार में फल और सब्जियों के सलाद को शामिल करना चाहिए। इससे आपको स्वस्थ रहने और सुंदर दिखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे। अधिक मात्रा में केला खाएं क्योंकि उन्हें ब्यूटी पावर हाउस कहा जाता है और इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

गर्मियों का बेहतरीन उपाय

The Summer Remedy-500x360
हमेशा के लिए सबसे अच्छा त्वचा टोनर!

Image Credit: Pixabay

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को ठंडा रखने के लिए आप अपने चेहरे पर ककड़ी, टमाटर या पपीता लगा सकतें हैं। यह आपकी त्वचा को जवान बनाए रखेगा।

इन उपायों का पालन करें और आप में ब्यूटी क्वीन को वापस लाएं!