भारत में लगभग हर व्यक्ति की दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती है। यदि हमें सुबह एक अच्छी चाय की प्याली ना मिले, तो दिन की शुरुआत में ही मूड़ खराब हो जाता है। लेकिन ज़्यादा चाय पीने की वजह से आपको एसिडिटी और ओवरवेट की शिकायत भी हो सकती है। वहीं सुबह-सुबह मसालेदार चाय पीना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है, इसीलिए अब दुनिया में हर्बल चाय का चलन बढ़ गया है। भारत में भी हर्बल टी और ग्रीन टी की लोकप्रियता बढ़ रही है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि दूध वाली चाय के बिना, आप किस तरह हर्बल टी से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

वैसे तो दिन की शुरुआत बिना दूध वाली चाय से करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन कुछ समय तक हर्बल टी पीने से आपको इसकी आदत हो जाएगी। इसे अपनाने के कुछ दिनों बाद, सेहत और शरीर में जो बदलाव आएंगे, उसे देखने के बाद आप अपने फैसले पर मायूस नहीं होंगे।

Three homemade detox teas for glowing skin
जिस हर्बल टी को आप ले रहे हैं वह 100 प्रतिशत नेचुरल हो

हर्बल टी सुबह सुबह पीने से पेट में बनी चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाती है और कमर शेप में आने लगती है। हर्बल टी एंटीआक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होती है। यह आपके शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि मस्तिष्क के लिए भी बेहद ज़रूरी होती है।

इसमें कोई शक नहीं है कि हर्बल टी के फायदे बेहिसाब है। लेकिन इसे लेने से सेहत के साथ-साथ आपका मूड भी पूरे दिन ठीक रहता है। हर्बल टी का चुनाव करते वक्त इस बात का ख्याल ज़रूर रखें कि आप कोई अतिरिक्त फ्लेवर का इस्तेमाल ना करें। कोशिश करें कि जिस हर्बल टी को आप ले रहे हैं वह 100 प्रतिशत नेचुरल हो।

Daisy tea
हर्बल टी पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है

हर्बल टी की सबसे खास बात यह है कि यह शरीर के अंदर तक जा कर बॉडी को डिटॉक्स कर देती है। सेहतमंद बॉडी रहने से आपके दिन भर के काम आसानी से हो जाते हैं। इसे पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

हर्बल टी पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं नहीं होती।

आज की लाइफ स्टाइल में हर व्यक्ति वज़न घटाना चाहता है, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता। यदि आप भी वज़न घटाना चाहते हैं, तो रोज़ाना हर्बल टी पीने की आदत डालें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

पेट में कई बार चर्बी की परतें जमा होने लगती है। हर्बल टी इस फैट को गला देता है और मेटाबॉलिज्म को मज़बूत करता है।

इन फायदों को सुनने के बाद आज से ही हर्बल टी को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं और आपके लाइफ में आज से ही बदलाव की शुरुआत करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..