सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए हम खूब सारे स्वेटर, शॉल, मफलर का प्रयोग करते हैं लेकिन इसके अलावा भी गर्माहट के लिए सर्दियों में हीटर का प्रयोग घरों में आम है। बर्फीली हवाओं से लड़ते हुए जब आप घर पहुंचते हैं तो हीटर के सामने बैठना ही सबसे सुकून भरा होता है। यहां तक कि ज्यादा ठण्ड होने पर हम में कई लोग तो हीटर चलाकर सो भी जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। जी हां,हीटर आपको सर्दी से तो बचा लेता है लेकिन इसके उपयोग से कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

हवा की नमी सोख लेता है हीटर: रेस्पिरेट्री डिसीज स्पेशलिस्ट डॉक्टर आशीष दुबे के मुताबिक, जब आप इलेक्ट्रिक हीटर ऑन करते हैं तो इससे निकलने वाली गर्म हवा कमरे की मौजूद हवा में सारा मॉइश्स्चर सोख लेती है। इस वजह से हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन में खुजली और ड्रायनेस की प्रॉब्लम हो सकती है। एक्जिमा भी हो सकता है। साथ ही खासकर छोटे बच्चों के लिए ऐसी बिना नमी वाली एयर बहुत खतरनाक होती है क्योंकि उनकी स्किन सेंसिटिव होती है।

हीटर के इस्तेमाल से यह भी है नुकसान

घुटन की परेशानी दे सकता है हीटर

air-n-water.com

बिना नमी वाली हवा में सांस लेने की वजह से आपको हीटर की वजह से घुटन की दिक्कत हो सकती है। इसी वजह से जिन्हें सांस संबंधी कोई भी परेशानी हो,वह हीटर का प्रयोग करेंगे तो उनके लिए परेशानियां और अधिक बढ़ सकती है क्योंकि उन्हें कमरे में घुटन और अनकम्फर्टेबल महसूस हो सकता है। इसलिए हीटर के प्रयोग के दौरान ढेर सारा पानी पीते रहें क्योंकि इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी। साथ ही अस्थमा और दिल के मरीजों को हीटर का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि उनकी परेशानी बेहद बढ़ सकती है। दरअसल, हीटर की वजह से दिल को ब्लड सप्लाई मिलना कम हो जाता है।

यहां तक कि जब एक स्वस्थ व्यक्ति भी हीटर चलाकर बैठता है तो उसके सिर में दर्द होने लगता है। हीटर चलाते वक्त कभी भी कमरे को पूरा पैक न करें, थोड़ा वेंटिलेशन ज़रुर रखें नहीं तो दम घुटने से आप बहुत बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं क्योंकि इसे चलाने से ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है।

हीटर चलाने के दौरान बरतें ये सावधानियां: हीटर जब यूज में न हो तो उसका मैन स्विच हमेशा बंद रखें। हीटर चलाने वाले कमरे में एक बाल्टी पानी किसी कोने में भरकर रख दें इससे कमरे में नमी बनी रहेगी। हीटर से बच्चों और पेट्स को दूर रखें क्योंकि इससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है और इंजरी भी हो सकती है।

तो अगली बार हीटर का इस्तेमाल करने से पहले एक बार ज़रुर सोच लें

This is aawaz guest author account