हर भारतीय किचन में एक ऐसी चीज पाई जाती है, जो ना सिर्फ आपके सेहत के लिए, बल्कि आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। हम बात कर रहे हैं नींबू की, जो आपको भारत के तकरीबन हर घर में मिलेगा। पेट खराब हो या उल्टी महसूस हो लोग नींबू का सहारा लेते हैं। साथ ही यह किचन को खुशगवार बनाए रखता है। इसका मतलब यह हुआ कि नींबू फ्लेवर के लिए नहीं, बल्कि अपनी कई खूबियों के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं नींबू की कुछ खास बातें, जो आपको नहीं पता।

न्यूट्रिशनिस्ट कोमल दातार के अनुसार नींबू में ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लीवर के लिए फायदेमंद तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को अंदरूनी तौर पर फिट रखते हैं। नींबू कई फायदों से भरपूर है। यह हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही बना कर रखता है। जिसकी वजह से आप बीमार नहीं पड़ते।

Lemon-is-good-for-health-500x360
यह हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही बना कर रखता है

नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो शरीर में अलग-अलग जरूरतों को पूरा कर आपको स्वस्थ बनाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि नींबू के सेवन से किडनी स्टोन बनने के खतरा का खतरा भी दूर होता है। यदि आप सामान्य तौर पर नींबू का सेवन करते हैं, तो आपको किडनी स्टोन होने के चांसेस कम हो जाते हैं।

नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर के पाचन तंत्र को नींबू अच्छा बनाए रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। साथ ही विटामिन सी के स्रोत नींबू में थियामिन, नियासिन, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिंस मौजूद होते हैं, जो आपके पेट को ठीक रखने का काम करते हैं। यह कब्ज, किडनी, गले और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाते हैं।

How-can-lemons-benefit-your-health-500x360
शरीर के पाचन तंत्र को नींबू अच्छा बनाए रखता है

डायबिटिक लोगों के लिए भी नींबू का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है।यह शुगर को नियंत्रित करता है इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है। नींबू के सेवन से शरीर को रिहाइड्रेट भी किया जा सकता है, वहीं इससे मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत पाई जाती है।

इस तरह किचन में मौजूद यह छोटा सा खाद्य पदार्थ आपके लिए 100 गुणों से भी ज्यादा भरपूर है।