क्या आप जिम जाने से बोर होते हैं और क्या जिम में वर्कआउट करने में आपको बिल्कुल मज़ा नहीं आता है? अगर ऐसा है तो वर्कअाउट छोड़ने के बजाय आप इन अलग तरीकों को आज़मा कर देख सकते हैं, जिसमें आपको मज़ा भी आएगा और एक्सरसाइज़ भी हो जाएगी।

एक्सरसाइज़ रोकने का नया बहाना ढूंढने से पहले इनमें से कुछ कर के देखिये।

1. पावर योगा से मिल सकती है नई ताकत

प्रिंस हैरी की दुल्हन मेगन मार्कल पावर योगा से खुद को टोन्ड रखती हैं

image – akurat

आज कल हर कोई पावर योगा के गुणगान में लगा है और अगर ये वजह आप के लिए काफी नहीं है, तो कैसा होगा अगर हम आपको बताएं कि ब्रिटेन के चहेते राजकुमार प्रिंस हैरी की नई दुल्हन भी इसे करती हैं? चाहे वो हमारे देसी सेलेब्रिटीज़ हों या फिर विश्व के कई प्रसिद्ध लोग, पावर योगा सब का पसंदीदा वर्कआउट बन चुका है। ये एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिसके बीच में आपको रूक कर आराम करने का मौका नहीं मिलता है, और इस वजह से आप शरीर से ज़्यादा कैलोरी घटाते हैं। इससे आपकी सहनशक्ति भी मज़बूत होती है।

2. किक बॉक्सिंग से अपने मसल्स को कीजिए टोन्ड

एक बार आपने किक बॉक्स करना सीख लिया, तो आप कोई भी वर्कआउट कर सकते हैं

image – madeinatlantis

किक बॉक्सिंग से आपका कोर, यानी शरीर अंदर से मज़बूत होगा और आपके एब्स, यानी आपका पेट का हिस्सा भी अच्छा दिखेगा। ये सिर्फ एक एक्सरसाइज़ ही नहीं, बल्कि सेल्फ डिफेंस में भी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, किक बॉक्सिंग से आप बहुत जल्दी बहुत सारा कैलोरी शरीर से कम कर सकते हैं, और इससे आपके शरीर में लचीलापन भी आएगा। एक बार आपने किक बॉक्स करना सीख लिया, तो आप कोई भी वर्कआउट कर सकते हैं।

3. स्पिनिंग या गोल गोल घूमने से हो सकते हैं स्लिम

क्या एक्सरसाइज़ करने के नाम से आपको चक्कर आते हैं? अगर हां, तो अब चक्कर खाने के बजाय स्पिनिंग कर के देखिये। अगर आपने अभी तक इसके बारे में नहीं सुना है, तो ये एक ऐसा वर्कआउट है, जिसमें आपको बहुत तेज़ी से गोल गोल घूमना पड़ता है और यकीन मानिए ऐसा करने में आपको मज़ा भी आएगा। स्पिनिंग करते वक़्त आपके खून में अलग अलग तरह के केमिकल रिलीज़ होते हैं, जिनसे आपका दिल भी मज़बूत होता है।

ये तो थे कुछ ऐसे एक्सरसाइज़ हैं, जिन्हें करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं, लेकिन इनके अलावा भी आप अलग अलग चीज़ें कर सकते हैं, जैसे कि ज़ुम्बा, ऐरोबिक्स (जिसमें डांस और एक्सरसाइज़ दोनों किया जाता है), कूदना, तैरना या फिर कोई खेल खेलना। जो भी आपको पसंद है उसे करें, लेकिन जिम की बोरियत की वजह से एक्सरसाइज़ करना मत छोड़िए।