आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा, ‘दुनिया बड़ी खराब है, सबसे भली शराब है।’ यह कहावत लोगों पर तब और कारगर मानी जाती है, जब पीने का कई मौक़ा हो, दस्तूर हो। आज जब क्रिसमस की तैयारियां हो चुकी हैं, तो लोग खुशियां मनाने के लिए पीने का सहारा भी लेते हैं। क्रिसमस पार्टियों में जब लोग शराब से दोस्ती कर लेते हैं, तो इतने तर्क देते हैं कि ना पीने वाला भी शराब से दोस्ती कर ले। इसी वजह से लोग क्रिसमस के दौरान ज़्यादा ड्रिंक्स कर लेते हैं।

उन्हें समस्या तब होती है, जब वे दुसरे दिन उठते हैं। हम बात कर रहे हैं, शराब से होनेवाले हैंगओवर की। अक्सर लोगों को सुबह हैंगओवर की समस्या हो जाती है, जिससे उनका पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। इसलिए आज हम हैंगओवर से छुटकारा पाने के कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी मदद करेंगे।

नारियल पानी देता है राहत

नारियल पानी शरीर मे ठंडक लाने के लिए सबसे कारगार है

Image Credit: Ongbachau.vn

जब आप ज़रुरत से ज्यादा पी लेते हैं तो बॉडी में एसिड का निर्माण होता है और ड्राइनेस बढ़ जाती है। ऐसे में नारियल पानी ऐसी रेमेडी है जो शुगर कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण जल्दी असर करती है। फैट फ्री और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नारियल पानी बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है और आपको हैंगओवर से बचाता है।

डेयरी प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

आपको जानकर हैरानी होगी कि डेयरी प्रोडक्ट्स हैंगओवर में बेहद फ़ायदेमंद माने जाते हैं। यदि आप हैंगओवर के असर को कम करना चाहते हैं तो आपको इनका सेवन करना चाहिए। खास तौर पर दूध और दही आपके शरीर की एसिडिटी को कम करके थकावट और आलस को दूर भगाते हैं। वहीं दूध पीने से शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोका जा सकता है।

केला है ज़रूरी

केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है

Image Credit: NewsNow

फलों में जिस तरह नारियल पानी और सिट्रिक फलों का जिक्र किया गया है, उसी तरह केला भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। अल्कोहल की वजह से शरीर में पोटेशियम कम हो जाता है, जिससे आप थका-थका सा महसूस करते हैं। केला पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट्स को बढ़ाता है और आपको एनर्जी देता है।

अदरक है कारगर

अदरक एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो आपको हैंगओवर से छुटकारा दिला सकती है। चाहे आप अदरक वाली चाय बनाएं या अदरक का रस शहद के साथ लें, यह आपके शरीर को फायदा पहुंचाती हैं। वहीं लहसुन के सेवन से भी हैंगओवर कम किया जा सकता है।

ब्लैक कॉफी और चॉकलेट का कमाल

Chocolate contains phenylethylamine, which triggers the release dopamine in the brain
चॉकलेट में शुगर बहुत ज़्यादा होती हैं, जो आपको हैंगओवर से बचाती है।

Image Credit: Twitter

हम सिर दर्द में कॉफी पीना पसंद करते हैं, लेकिन हैंगओवर में एंटीऑक्सीडेंट से लैस ब्लैक कॉफी आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ाती है और थकान और सिर दर्द को दूर कर देती है। साथ ही यह कैलोरी बढ़ने नहीं देती, इसीलिए हैंगओवर में ब्लैक कॉफी से बेहतर कोई उपाय नहीं है। साथ ही आप चॉकलेट का सेवन भी हैंगओवर में कर सकती हैं। जैसा कि सभी जानते हैं चॉकलेट में शुगर बहुत ज़्यादा होती हैं, जो आपको हैंगओवर से बचाती है।

हैंगओवर को कम करने के लिए सिट्रिक एसिड से भरपूर फलों का सेवन किया जाना चाहिए, जिसमें संतरा और नींबू खास तौर पर जाने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व जहरीले तत्व को बाहर निकालते हैं। इससे हैंगओवर दूर होता है और एनर्जी भी मिलती है। साथ ही यह आपके सिर दर्द को कम करने में बेहद कारगर माना जाता है।

यदि अगली बार हैंगओवर से आप परेशान हो, तो इन उपायों को अपनाकर ज़रूर देखें। आप बेहतर महसूस करेंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..