आजकल हमारे बीच जब भी फिटनेस की बात होती है, तो हमारी सोच जिम पर आ कर रुक जाती है। सुबह उठकर टहलने और एक्साइज करने से ज्यादा बेहतर जिम में वर्कआउट करना लोगों को पसंद है। युवा ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोग अब जिम जा रहे हैं। लेकिन यदि आप भी जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा। आइए जानते हैं जिम जॉइन करने से पहले आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।
जिम जाने से पहले ट्रेनर को आपकी हेल्थ के बारे में पूरी जानकारी दें। आपको कोई बीमारी है या दवा ले रहे हैं, तो इसके बारे में ट्रेनर को बताएं। यह भी बताएं कि इसके पहले आपकी डेली रूटीन क्या थी।
The Naked Workout in progress
हर उम्र में लोगों की क्षमता अलग-अलग होती है
ट्रेनर जो आपको सलाह दे, उसका पालन करें। जिम में जाते ही लोग जोश में आकर एक्सरसाइज ज्यादा कर लेते हैं, जो उन्हें फायदे की जगह नुकसान ही पहुंचाता है। हर उम्र में लोगों की क्षमता अलग-अलग होती है, इसलिए दूसरों की देखा-देखी ना करें।जो एक्सरसाइज दूसरों के लिए लाभदायक हो सकती है, वही एक्सरसाइज आपको हानि पहुंचा सकती है।
जिम के कुछ दिन के बाद ट्रेनर आपको डाइट की सलाह देता है। उसकी सलाह पर पूरी तरह से अमल करें। खुद को रेगुलर रखें।ध्यान रखें कि वेट उठाने से पहले ट्रेनर के बताए तरीके से ही वेट उठाएं। गलत तरह से जिमिंग करना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। जिम जाने के दौरान अपने शरीर को पूरी तरह से हायड्रेट रखें। पानी पीते रहें और आवश्यक डायट फॉलो करें।
Caption Pending
पानी पीते रहें और आवश्यक डायट फॉलो करें।

सॉफ्ट ड्रिंक पीनेवालों को लगता है कि हेल्थ के लिए डाइट ड्रिंक पीना हानिकारक नहीं है, लेकिन एक्सपोर्ट की माने तो इसका अधिक सेवन करने से स्टैमिना धीरे-धीरे गिरता है। खास तौर पर वर्कआउट करने वाले लोग इससे दो हाथ की दूरी अवश्य बनाए रखें।