हमारे समाज में पालतू जानवरों को पालने की परंपरा है। कुत्ते, बिल्ली, गाय, बकरी जैसे जानवर हम घर में पालते हैं। लेकिन जब बात करें हमारी भारतीय संस्कृति कि लोग हमारे देश में बिल्लियों को पालना अपशकुन मानते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में बिल्लियों को पालने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं। यही वजह है कि लोग डॉग डे के ही तरह कैट डे यानी जिंजर कैट एप्रिसिएशन डे मनाते हैं।
यह दिन खास तौर पर जिंजर कैट के लिए मनाया जाता है। जैसा कि सभी जानते हैं बिल्ली की कई प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन इसमें जिंजर कैट सबसे ज्यादा पालतू और प्रेमी मानी जाती है। जिंजर कैट बेहद इंटेलिजेंट और खूबसूरत दिखाई देती हैं।आपको जानकर हैरानी होगी की बिल्लियां पालने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
बिल्लियों को पालने से व्यक्ति तनाव से बच जाता है।

बिल्ली आप को हार्टअटैक से बचाती है। सुनने में यह अजीब सा लगे, लेकिन कम से कम 4435 मामले ऐसे पाए गए हैं, जिसमें बिल्लियों को पालने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा एक तिहाई कम होता दिखाई देता है। अमेरिका के शोधकर्ताओं का दावा है कि बिल्लियों को पालने से व्यक्ति तनाव से बच जाता है।

शोध में यह भी पता चला है कि कम से कम 90 फ़ीसदी महिलाएं यह मानती है, जो व्यक्ति बिल्ली पालते हैं वह बाकी मर्दों की तुलना में अच्छे और बेहतर इंसान होते हैं। वह लंबे समय के संबंधों को प्राथमिकता देते हैं। बिल्लियां इंसानों जितनी ही समझना है संवेदनशील होती है और इसीलिए मानव सम्वेदनाओं को वे भली भांति समझती हैं।
बिल्लियां इंसानों जितनी ही समझना है संवेदनशील होती है
यदि आप तनाव से गुज़र रहे हैं तो बिल्ली आपके लिए एक सबसे अच्छी पैट साबित हो सकती है। बिल्ली खुद को स्वस्थ रखने के लिए पर्रिंग का सहारा लेती है, जो आपके शरीर के नसों में हुए ब्लड क्लॉटिंग को रिलीज़ कर देती है और इसीलिए आपका तनाव कम हो जाता है।
बिल्लियों से बात करने और उनके साथ खेलने से ब्लड प्रेशर कम होता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बिल्लियों को पालना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। जैसा कि आप जानते हैं बिल्लियां खुद को साफ रखने में विश्वास रखती हैं। वह खुद को लगातार साफ करती रहती है। यही वजह है कि उन्हें पालने से इन्फेक्शन की समस्या नहीं होती।
आपको जानकर हैरानी होगी तो बिल्लियों का शरीर 20 से 140 हर्ट्ज़ की रफ्तार से वाइब्रेट करती है। इस वाइब्रेशन का फायदा इंसानों को भी मिलता है और इससे तमाम बीमारियां भागती है। इंसान के शरीर के लिए 20 से 50 और 100 से 200 हर्ट्ज़ साउंड हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। इस से इंसानों के शरीर में इंफेक्शन जैसी समस्या भी नहीं होती। इसीलिए बिल्ली को पालना आपके लिए खास तौर पर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा।