गर्मी की तपन में लोगों का बुरा हाल हो रहा है और अब घर में फ्रीज़र में पानी की बोतलें भर के रखने के दिन भी आ गए हैं। यही वजह है कि लोग बाहर से आते ही फ्रीज़र में रखा हुआ ठंडा पानी गले के नीचे उतारने के लिए व्याकुल हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में रखे जिस पानी को पीने के लिए हम इतने उतावले रहते हैं, वह असल में हमारी सेहत को बेहद नुक्सान पहुंचाता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट से लेकर हमारी दादी-नानी तक हमें घड़े का पानी पीने की सलाह देती है। आइये जानते हैं क्यों?

बीमारियों को रखे दूर

घड़े का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

credit: wp.com

घड़े का पानी या कहें मटके का पानी हमारे लिए अमृत की तरह काम करता है। क्योंकि इसमें मौजूद गुण हमें कई रोगों से लड़ने में मदद करते हैं और पानी में मिट्टी के कई फायदेमंद गुण भी शरीर तक पहुंचते हैं। लेकिन इससे भी बड़ा फायदा ये है कि घड़े का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और प्लास्टिक की बॉटल की तुलना में ये अशुद्धियां इकट्ठी नहीं, बल्कि उन्हें दूर करता है।

पेट के लिए फायदेमंद

न्यूट्रिशनिस्ट स्नेहा मेहता कहती हैं कि घड़े का पानी पीने से शरीर का पीएच लेवल संतुलित रहता है। वहीं इसमें मौजूद क्षरीय तत्व पानी में मौजूद एसिड को कम करता है। इस वजह से मटके का पानी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी अन्य समस्याएं कम होती है। साथ ही यह पेट की अंदरूनी कोशिकाओं का ख़ास ख़याल रखती है और इसे डैमेज नहीं होने देती, इसलिए गर्मियों में घड़े का पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।

गले का रखे ख़याल

अक्सर हम गर्मी से हलकान हो फ्रिज से ठंडी बोतल निकाल कर पानी पी लेते हैं, लेकिन यह पानी गले और खास तौर पर शरीर के नाज़ुक अंगों के लिए बेहद बुरा साबित होता है। अचानक ठंडा पानी पीने से गले की नली में मौजूद कोशिकाओं का तापमान कम हो जाता है और इससे गले में सूजन की समस्या हो सकती है। इसीलिए घड़े का ठंडा पानी पीने की सलाह आपको दी जाती है।

कब्ज़ से बचाए

गर्मियों में मटके का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद माना जाता है

credit: cdninstagram.com

कई लोगों को वात संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। फ्रिज में रखे पानी में बर्फ के गुण होते हैं, क्योंकि बर्फ की तासीर गर्म होती है, इसीलिए यह पाचन क्रिया को खास तौर पर नुकसान पहुंचाता है। इससे आपको कब्ज़ की शिकायत बढ़ती है। कब्ज़ बढ़ने की वजह से शरीर में वात या वायु जैसी समस्याएं जोर पकड़ने लगती है। इसीलिए गर्मियों में मटके का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद माना जाता है।

अशुद्धियों को रखे दूर

आपको जानकर हैरानी होगी कि मिट्टी में शुद्ध गुण पाए जाते हैं, जो विषैले तत्वों को सोख कर पानी को साफ कर देती है। साथ ही सहीं तापमान में मौजूद पानी आपको ज़्यादा फायदा पहुंचाता है और मटके का पानी ना ज़्यादा गर्म होता है, ना ही ठंडा। यही वजह है कि यह आपके शरीर को दुगना फायदा पहुंचाता है।

इस तरह मटके का पानी आपकी सेहत में चार चांद लगा सकता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..