गर्मियों में लोगों को सबसे ज़्यादा पेट से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें से सबसे ज़्यादा जिस समस्याओं से लोग परेशान रहते हैं, वह है गैस की समस्या। गर्मियों में खाने के बाद पाचनतंत्र को लेकर अक्सर समस्याएं होती हैं, जिसकी वजह से गैस होना एक बात होती है। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में होनेवाली गैस की समस्या से उभरने की कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको इन गर्मियों में स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

क्यों होती है गैस की समस्या?

तनाव की वजह से भी गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है

credit: healthlibrary.in

गैस की समस्या होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें अत्यधिक चाय और कॉफी पीना एक कारण हो सकता है। अधिक मात्रा में चाय या कॉफी के सेवन की वजह से पेट में एसिड का निर्माण होता है, जिसकी वजह से पेट में गैस बनती है। इसके अलावा यदि आप ज़्यादा तैलीय और मसाले वाला भोजन करते हैं, तो आपको गैस की समस्या हो सकती है। आपको जान कर हैरानी होगी कि तनाव की वजह से भी गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

साथ ही पेट से सम्बंधित संक्रमण, जिसमें हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रमुख है। इस संक्रमण की वजह से आपको गैस की समस्या लम्बे समय तक रहती है। साथ ही ज़्यादा मात्रा में फायबर युक्त भोजन करना भी गैस की समस्या को न्योता दे सकता है। कुछ लोग दूध या दूध से बने पदार्थों को नहीं पचा पाते, ऐसे लोगों को भी गैस की समस्या होना आम बात है।

कैसे पाएं गैस की समस्या से छुटकारा?

गैस होने पर दिन में कम से कम तीन बार नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

credit: beautyhealth.tips

नारियल पानी

यदि आप गैस की समस्या से परेशान हैं, तो आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी में एंटीइंफ्लामेटरी तत्व होते हैं, जो पेट की आंतों में हुई समस्या को दूर करते हैं। इसके अलावा इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इससे आपके पेट में गैस की वजह से आई सूजन दूर होती है। इसलिए गैस होने पर दिन में कम से कम तीन बार नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

ग्रीन टी

जैसा कि आप सभी जानते है कि ग्रीन टी अपने आप में किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सीधे पेट में जाकर इसकी अंदरूनी सतह को फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए गैस की समय में ग्रीन टी का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। यदि आपको लम्बे समय से गैस की समस्या है, तो आपको ग्रीन टी का सेवन दिन में दो बार ज़रूर करना चाहिए।

अदरक

अदरक भारतीय किचन में पाई जानेवाली एक ऐसी औषधि है, जिसका सेवन कभी भी किया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्टेरियल और एंटीइंफ्लामेटरी तत्व होते हैं, जो पेट में हुई सूजन को दूर करते हैं। आप इसका इस्तेमाल पानी में उबालकर कर सकते हैं। सुबह उठने के बाद पानी में उबालकर अदरक का सेवन करने से आपको जल्द से जल्द गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

ओटमील

ओटमील, जिसे एक हेल्दी नाश्ते के रूप में देखा जाता है, यह गैस की समस्या में बेहद कारगर मानी जाती है। ओटमील में फायबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से पाचनतंत्र मज़बूत होता है। खाना अच्छी तरह से पचने की वजह से आपको गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही पेट की अंदरूनी परतों को ठीक करने में ओटमील बेहद मदद करता है, जिसकी वजह से रोज़ाना इसका नाश्ते में सेवन करने की सलाह दी जाती है।

यदि आप इन चीज़ों का इस्तेमाल खाने में करते हैं, तो आपको गैस की समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..