‘जल ही जीवन है’ ये वाक्य तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या कभी आपने ये सुना है कि पानी ठंडा हो या गर्म इस बात से भी हमारी सेहत पर बहुत असर पड़ता है? नहीं ना। लेकिन ये बात सच है। अक्सर डॉक्टर्स आपको ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन वहीं कुछ एक्सपर्ट्स आपको गर्म पानी पीने की भी सलाह देते हैं। ऐसा क्यों, आइये जानते हैं।

गर्म पानी पीना आपकी सेहत को अलग-अलग मायनों में फायदा पहुंचाता है। अक्सर लोग मोटापा कम करने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके मोटापे को जल्दी से जल्दी कम कर सकता है। जब आप सुबह सुबह गर्म पानी पीते हैं, तो शरीर में जमा फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है जिसकी मदद से आपका वजन घटता है।

गर्म पानी पीने से खाना पचाने की शक्ति बढ़ती है और खाना अच्छी तरह से पचता है।

credit: htv.com.pk

वहीं दूसरी ओर सुबह सुबह गर्म पानी पीना आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। गर्म पानी पीने से खाना पचाने की शक्ति बढ़ती है और खाना अच्छी तरह से पचता है।

दूसरी ओर यदि आप दिन में दो से तीन बार गर्म पानी पीते हैं, तो यह भी आपके शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है, खास तौर पर आपके ब्लड सर्क्युलेशन के लिए। गर्म पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और इससे आपका रक्त साफ होता है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

डॉ देवाशीष चटर्जी की माने तो बदलते मौसम में जब आप अक्सर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, तो एक गिलास गर्म पानी पीना आपके लिए अच्छा माना जाता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और अचानक आई बीमारियों से आपके शरीर को लड़ने में मदद करता है। यदि आपको पेट से संबंधित समस्याएं हैं, जैसे कि कब्ज़, अपच और एसिडिटी तो गर्म पानी आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगा।

गर्म पानी पीने से सर्दी जुकाम तो ठीक होता ही है

credit: newwomanindia.com

जब आप सुबह सुबह गर्म पानी पीते हैं तो पेट से संबंधित समस्याएं कुछ ही दिनों में गायब हो जाती हैं। अक्सर लोगों को जुखाम, सर्दी और एलर्जी जैसी समस्याओं से जूझते हुए देखा गया है। ऐसी समस्याओं में गर्म पानी दवा के रूप में काम करता है। गर्म पानी पीने से सर्दी जुकाम तो ठीक होता ही है, बल्कि एलर्जी से भी शरीर को राहत मिलती है।

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में बदन दर्द के साथ साथ सिर दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में गर्म पानी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद माना जाएगा। गर्म पानी पेट की मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन तुरंत ठीक होती है और ऐसे में आपको दर्द कम होता है। आप चाहे तो गर्म पानी से पेट की सिंकाई भी कर सकते हैं ।

इस तरह गर्म पानी का एक गिलास आपके बहुत काम आ सकता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..