शहद या मधु एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ रहा है, साथ ही सदियों से एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में भी उसका इस्तेमाल होता है। कई रेसिपी में भी इसका इस्‍तेमाल होता है। शहद आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। हमें अंदाजा है कि यह आपकी रसोई में ये ज़रूर होगा और अगर नहीं है, तो इस लेख को पढ़ने के बाद तो आप इसे अपनी रसोई में ज़रुर शामिल कर लेंगे।

जानें शहद के आश्चर्यजनक लाभ

आयरन और विटामिन से भरपूर होता है शहद

नियमित रूप से शहद का सेवन करने से शरीर को स्फूर्ति, शक्ति और ऊर्जा मिलती है। शहद से शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं। शहद मोटापा घटाता भी है और शहद मोटापा बढ़ाता भी है। आइए जानें शहद के लाभ के बारे में।

शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडीयम फास्फोरस, आयोडीन पाया जाता है। रोज़ाना शहद का सेवन शरीर में शक्ति, स्फूर्ति, और ताज़गी पैदाकर रोगों से लड़ने की शक्ति भी बढ़ाता है।अगर आपको कफ एवं अस्थमा की शिकायत है, तो शहद के इस्तेमाल से इसे दूर किया जा सकता है। इसके लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर देने से खांसी में आराम मिलता है।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में शहद कारगर है और तो और शरीर के खून को साफ करने यानी रक्त शुद्ध करने के लिए भी शहद का सेवन करना चाहिए। हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए भी प्रतिदिन शहद खाना अच्छा रहता है।

खूबसूरती बढ़ाता है ये शहद

चेहरे पर शहद लगाने से हट जाते हैं दाग-धब्‍बे।

शहद खाने के लिए ही नहीं बल्कि लगाने में भी काफी असरदार है। अगर आपको झाइयां और मुहासों की शिकायत हैं तो शहद को गुलाब जल और नींबू में मिलाकर उसे चेहरे पर लगाना चाहिए। अगर आपको अपने चेहरे की खुश्की दूर करनी है तो आप शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगा सकते हैं। शहद में ऐसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण है, जो शरीर के कुछ बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकते हैं और इसलिए इसे घावों, कटे और जले हुए स्थानों पर तथा खरोंच पर लगाया जाता है।

शहद का अधिक सेवन हो सकता है नुक़सानदेह

खाने में तेल और मक्खन के साथ भी शहद को नहीं लेना चाहिए

शहद का सेवन कभी भी चीनी के साथ मिलाकर न करें। यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप घर पर चाय या कॉफ़ी बना रहे हैं तो मिठास के लिए इसमें शहद का इस्तेमाल कतई नहीं करें।

शहद का सेवन ज़्यादा गर्म चीज़ों जैसे गर्म भोजन, गर्म दूध व तेज धुप में न करें। इस तरह से शहद का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। अधिकांश लोगों को शहद खाने से कोई समस्‍या नहीं होती है। लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इसके अन्‍दर पाए जाने वाले पराग कणों से एलर्जी हो सकती है। शहद खाकर उन्‍हें सूजन या रैशेस, खाना निगलने और सांस लेने की परेशानी का सामना करना पड़ता हैं।

डायरिया की समस्‍या और वजन बढ़ाये

माँस-मछली के साथ शहद का सेवन विष के समान हो जाता है, इसलिए माँस-मछली के साथ भी शहद न खाएं।

शहद को अधिक मात्रा में खाने से पेट की ख़राबी या डायरियां हो सकता है। शहद और नींबू को वज़न कम करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन क्‍या आप इस बात से भी वाक़िफ़ है कि शहद वज़न कम करने के साथ वजन बढ़ा भी सकता है। शहद का बहुत अधिक मात्रा में सेवन वजन बढ़ने का कारण बनता है।

ये थे शहद के फायदे और नुकसान, जिन्हें जानने के बाद आप इसका सही इस्तेमाल कर सकते है और अपने आपको खूबसूरत और फिट बना सकते हैं।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।