लीवर हमारे शरीर का प्राइमरी फिल्ट्रेशन सिस्टम है जो कई प्रकार के काम करता है। इसलिए, जरूरी है कि अपने लीवर को स्वस्थ रखें। लीवर वो अंग है जो आपके शरीर में होने वाली गतिविधियों को फिल्टर, प्रोसेस और ब्रेक करता है। जब लीवर टॉक्सिन और पॉल्यूटेड चीजों से भर जाता है, तो इसकी नेचुरल वर्किंग साइकिल स्लो हो जाती है। लीवर, ऑर्गन के लिए पॉवर हाउस की तरह है और इसे स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसका बेहतर शेप में रहना बहुत जरूरी है। हम शराब, ड्रग्स, तली हुई चीजें और प्रोसेस्ड फूड आदि से अपने लीवर को ओवरलोड करते हैं। लीवर की समस्याएं जेनेटिकली मिल सकती हैं या अन्य वायरस और बीमारियों का दुष्प्रभाव भी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर लाइफस्टाइल के कारण जैसे शराब, व्यायाम की कमी, प्रदूषण और तंबाकू खाने से लीवर प्रभावित होता है।

हालांकि, अच्छी खबर ये है कि लीवर अपने आप में इतना सक्षम होता है कि वो को खुद रीन्यू भी कर लेता है। इसलिए, यदि आप अपने लीवर को अच्छी तरह से ट्रीट करते हैं, तो लीवर की सेल्स रीजनरेट हो जाती है। ऐसे कई फूड्स है जो आप ऑलरेडी खाते हैं, जो लीवर को साफ करने में मदद करते हैं। यहां हम देखेंगे कि ऐसे कौन से फूड है जो हम मिस कर रहे हैं और जिन्हें खाना लीवर के लिए बहुत जरूरी है। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में…

1. चुकंदर

इंदौर की डायटीशियन प्रीति शुक्ला के मुताबिक, चुकंदर ब्लड को साफ करके ऑक्सीजन बढ़ाने में मदद करता हैं और विषाक्त खाने को जल्दी से बाहर निकालने में मदद कर सकता हैं। वे पित्त प्रवाह और एंजाइमिक एक्टिविटी को बढ़ावा देते हैं। चुकंदर फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन में हाई हैं। ये लीवर की ओवरऑल हेल्थ को सुधारता है।

2. लहसुन

लहसुन में लीवर एंजाइम को सक्रिय करने की क्षमता होती है, जो आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें एलिसिन और सेलेनियम, दो नेचुरल कंपाउड उच्च मात्रा में शामिल है जो लीवर की सफाई में सहायता करते हैं। लहसुन में 39 अलग-अलग एंटीबैक्टिरिया एजेंट भी होते हैं, जो इसे बीमारियों से दूर रखने के लिए एक बेहतरीन इंग्रेडेंट है।

लीवर की क्लीनिंग में कारगर साबित होते हैं ये खाद्य पदार्थ, इन्हें ज़रुर खाएं

ब्लड फ्लो बढ़ाता है अखरोट

Image Credit:nuts.com

3. अखरोट

अखरोट में उच्च मात्रा में अमीनो एसिड आर्जिनिन होता है जो अमोनिया को डिटॉक्स करने में लीवर की मदद करता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूटाथिओन और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो पूरे लीवर को साफ करने में मदद करते हैं। ये सर्कुलेशन और ब्लड फ्लो को भी बढ़ाता है ताकि विषाक्त पदार्थों को शरीर के अन्य हिस्सों से लीवर तक कुशलता से पहुंचाया जा सके।

4. एवोकाडो

एवोकाडो एक न्यूट्रीएंट से भरा सुपरफूड है, जो ग्लूटाथियोन के निर्माण में बॉडी की मदद करता है। ये लीवर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

5. खट्टे फल

अंगूर, संतरे और नींबू जैसे फल लीवर की सफाई क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। अंगूर में नारिनिन और नारिंगिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और लीवर को प्रोटेक्ट करते हैं। इनमें विटामिन सी भी हाई होता है, जो लीवर डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम के प्रोडक्शन और लीवर की नेचुरल सफाई की प्रक्रिया को बढ़ाता है।

6. सेब

सेब में हाई लेवल का पेक्टिन होता है, ये एक तरह का कैमिकल है, जो शरीर को क्लीन और रिलैक्स करता है। ये बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है और लीवर पर टॉक्सिन के भार को कम करता है, जिससे ये शरीर के बाकी हिस्सों को क्लीन करने में सक्षम होता है।

7. जैतून का तेल

ऑलिव, फ्लेक्ससीड जैसे कोल्ड प्रेशर ऑर्गेनिक ऑयल का इस्तेमाल लीवर के लिए अच्छा होता हैं। वे शरीर को एक लिपिड बेस प्रदान करते हैं, जो शरीर में हानिकारक टॉक्सिन्स को एब्जॉर्ब करते हैं। ये लीवर पर टॉक्सिन लोड को कम करता है। लीवर में वसा का जमाव लीवर में डिसीज होने का पहला चरण होता है। इसलिए, जैतून का तेल लीवर में वसा पर पॉजिटिव प्रभाव डालने के लिए अन्य कारण से भी हेल्द को स्वस्थ रखता है। इसे हेल्दी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं।

इसका इस्तेमाल भी है फायदेमंद

पत्तेदार सब्जियां से लीवर रहेगा फिट

Image Credit:liverdoctor.com

8. पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी सब्जियां आपके सिस्टम में ग्लूकोसाइनोलेट का प्रोडक्शन बढ़ाती हैं, जो कार्सिनोजेन्स और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इनमें सल्फर कम्पाउंड भी होते हैं जो लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं।

9. हल्दी

हल्दी एक ऐसी जड़ी-बूटी जो आपके लीवर का पसंदीदा मसाला है। हल्दी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाले एंजाइमों की सहायता करके लीवर की मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो लीवर सेल्स को रिपेयर करते हैं। पित्त के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के साथ हल्दी डिटॉक्सिंग मेंटल में लीवर को भी सहायता करती है।

10. ग्रीन टी

ग्रीन टी में पर्याप्त मात्रा में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो लीवर को काम करने में सहायता करता है। लेकिन ग्रीन टी को ज्यादा न लें क्योंकि ये आपके लीवर के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यह अन्य डाइट के लिए हेल्दी है।

This is aawaz guest author account