हम अक्सर कुछ फूड आइटम्स के प्रति यह धारणाएं बनाकर रखते हैं कि वह स्वास्थ्य कर प्रति नुकसानदायक हैं और उन्हें खाने से बचना चाहिए। कई बार आपकी मम्मी,दादी या कोई और आपको कुछ चीजों को खाने से तुरंत रोक भी देती होंगी कि इस चीज को मत खाओ या कम खाओ,ये हेल्थ के लिए ठीक नहीं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में, जिनको स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक माना जाता है लेकिन असल में ये होते हैं फायदेमंद…

पॉपकॉर्न: डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के मुताबिक, कैरेमल,चीज या सॉल्ट पॉपकॉर्न नहीं, बल्कि प्लेन पॉपकॉर्न सबसे बेस्ट होती हैं। यह लो-कैलोरी स्नैक होती हैं जो कि साबुत अनाज से बनी होती हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। यह हेल्दी स्नैक की श्रेणी में आते हैं क्योंकि इसे खाने से पाचनतंत्र बढ़िया रहता है। अगर आप पोटैटो चिप्स के बजाए पॉपकॉर्न खाएंगे तो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

अंडे का पीला भाग: कई लोग सिर्फ अंडे का सफ़ेद भाग खाते हैं और पीले भाग को खाने से परहेज करते हैं। उनके मुताबिक पीले भाग को खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता है जबकि सफ़ेद भाग हेल्दी होता है जबकि यह धारणा गलत है। अंडे के पीला भाग पोषक तत्वों से भरपूर होता है। उनमें प्रोटीन, विटामिन डी, मिनरल, सेलेनियम होता है इसलिए इसे ज़रुर खाए।

आलू: अगली बार कोई आपसे कोई कहे कि आलू नहीं खाएं तो उनकी सलाह ना माने क्योंकि आलू में पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी होता है,बस ध्यान रखें कि जब भी इन्हें पकाएं तो इनका छिलका ना उतारें क्योंकि इसके छिलके में ही कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसी तरह पकाने के दौरान इन्हें उबालने के बजाए बेक और रोस्ट करके खाने से भी इसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते।

क्या आप भी मानते हैं इन फूड्स को हानिकारक?

food-items-which-are-harmful-for-health-500x360
फाइबर से भरपूर होता है पीनट बटर

Image Credit: foodrevolution.org

पीनट बटर: धारणाओं के उलट पीनट बटर स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद है। यह फाइबर से भरपूर होता है और खास बात ये है कि इसे बनाने में मूंगफली के पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होते। मार्केट में मिलने वाले पीनट बटर में शुगर, वेजिटेबल ऑइल और यहां तक कि कई ट्रांस फैट भी मिलाए जाते हैं। दो चम्मच पीनट बटर खाने से 188 कैलोरीज,8 ग्राम प्रोटीन,6 ग्राम कार्बोहायड्रेट और 16 ग्राम फैट मिलता है। यह कैलोरीज और फैट में हाई होता है, साथ ही इसमें ज़रुरी विटामिन और मिनरल होता है जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक आदि। बस दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इसे बहुत ज़्यादा नहीं खाना चाहिए।

कॉफ़ी: अगर दिन में 2 से 3 कप कॉफ़ी पी जाए तो यह स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाती है जैसे यह कैंसर, डायबिटीज और कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा कम करती है। साथ ही सेल्स की एजिंग कम करते हुए याददाश्त और एनर्जी लेवल भी बढ़ाती है।

चॉकलेट: डार्क चॉकलेट खाने के बाद कभी न पछ्ताएं क्योंकि कोको बीन में दिल को स्वस्थ बनाने वाले फ्लेवेनॉइड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। स्वाद से भरपूर होने के अलावा यह आपका मूड ठीक रखते हुए आपकी स्टेट ऑफ माइंड को खुशनुमा बनाती है इसलिए इसे अनहेल्दी मानने की गलती ना करें।

This is aawaz guest author account