कई स्टडीज और रिसर्च में ये साबित हुआ है कि शुगर यानी शक्कर या चीनी हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। ज्यादा शुगर खाने से हमें मोटापे, डायबिटीज और हार्ट की कई तकलीफें हो सकती हैं। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन यानी डब्ल्यूएचओ के मुताबिक तकरीबन 1।9 बिलियन एडल्ट्स और 41 मिलियन बच्चे मोटापे से पीड़ित हैं, जिसकी वजह खाने में किसी न किसी रूप में शक्कर का होना है। सिर्फ मीठा खाने से ही शरीर में शुगर का लेवल नहीं बढ़ जाता है, बल्कि फ्रेंच फ्राइज जैसे कार्बोहाइड्रेट बढ़ाने वाले फूड्स भी शुगर लेवल बढ़ाने का काम करते हैं और नतीजतन इससे कई बीमारियां शरीर को लग जाती हैं। आइए आज आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

फ्लेवर वाली ग्रीन टी और कॉफ़ी: डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, ग्रीन टी के अमेजिंग हेल्थ बेनेफिट्स हैं। यह कम कैफीन और हाई एंटीऑक्सीडेंट वाला ड्रिंक कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए कई फ्लेवर वाली ग्रीन टी भी मार्केट में आ चुकी हैं जिनमें यूनिक फ्लेवर और मीठा स्वाद होता है। आपको बता दें कि इनमें कई आर्टिफिशियल स्वीट्नर्स का इस्तेमाल किया जाता है जो कि नुकसानदायक होती है। वहीं,कॉफ़ी में शक्कर और क्रीम मिलाकर पीने से इसके फायदे कम हो जाते हैं। इसलिए बिना शक्कर वाली ब्लैक कॉफ़ी को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें और उसके फायदे उठायें।

हाई ब्लड शुगर से होती हैं कई बीमारियां

problems-due-to-high-blood-sugar-level-500x360
कुकीज,बिस्किट्स और ब्रेड भी होते हैं शुगर से भरपूर

Image Credit: squarespace.com

किसे दूध के साथ कुकी और शाम की चाय के कप में बिस्किट डुबोकर खाने में मजा नहीं आता? लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें बहुत ज्यादा शुगर होती है। दरअसल मैदा,ड्राय फ्रूट्स,शुगर,प्रिजर्वेटिव्स के इस्तेमाल से बने होने के कारण इनमें स्वाद तो भरपूर होता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह बेहद हानिकारक होती हैं। अगर आप इन्हें खाना ही चाहते हैं तो घर में बनाएं और इनमें ओटमील और मैदे की जगह गेहूं का इस्तेमाल करें। इसी तरह ब्रेड में भी मैदा,चीनी और यीस्ट होता है, जिसे खाने से ब्लड ग्लूकोज और इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है इसलिए इसे डाइट में कम से कम शामिल करें तो ही बेहतर है। अगर खाना ही है तो मल्टीग्रेन ब्रेड खाएं।

रेडी टू ईट फूड के है नुकसान

Ready to eat-is-bad-for-health-500x360
मैदे से बने उत्पाद होते हैं हानिकारक

Image Credit: mysugr.com

केक, पेस्ट्री और डोनट्स: इन तीनों का नाम सुनकर आपके मुंह में पानी ज़रुर आ गया होगा, लेकिन इनमें भी कई आर्टिफिशियल फ्लेवर्स,मैदा,चीनी का उपयोग किया जाता है इसलिए इनसे जितना दूर रहेंगे,हेल्थ के लिए उतना ही बेहतर रहेगा।

रेडी टू ईट सूप: रेडी टू ईट सूप बनने में टाइम नहीं लेते,बस गर्म पानी मिलाया और खाने के लिए तैयार! लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैकेज्ड सूप पाउडर के एक चम्मच में 4 ग्राम शुगर होती हैं,इसके अलावा इनमें कॉर्नफ्लोर भी होता है जिसे खाने से हाई कैलोरीज बनती हैं।

पैकेज्ड फ्रूट जूस और सोडा: ऐसे फ्रूट जूस में फाइबर,मिनरल्स और विटामिन की मात्रा कम होती है,साथ ही इनमें आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और कलर मिलाये जाते हैं। इनमें 30-40 ग्राम शुगर और 170 कैलोरीज होती हैं। वहीं एक केन सोडा में 39 ग्राम तक शुगर होती है इसलिए ऐसे ड्रिंक्स पीना तुरंत बंद कर देना चाहिए। इसके बजाए घर में फलों का जूस निकालकर पिएं और उसमें शक्कर न मिलाएं तो हेल्थ को नुकसान नहीं होगा।

उम्मीद है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे।

This is aawaz guest author account