किडनी शरीर का बेहद ज़रुरी अंग है। यह बॉडी से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है। साथ ही प्रोटीन को फ़िल्टर करता है, पीएच लेवल एडजस्ट करता है। इसके अलावा रेड ब्लड सेल्स के निर्माण से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल तक के कार्य किडनी ही करती है। बीन्स के आकार की किडनी इसके अलावा भी शरीर के कई ज़रुरी कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा,धूम्रपान आदि से किडनी की सेहत पर असर पड़ता है इसलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी सब्जियों के बारे में जो किडनी की सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद हैं और इनको खाने से आपकी हेल्थ भी अच्छी बनी रहती है।

डाइट में शामिल करें ये फूड्स, स्वस्थ रहेगी किडनी

Onion-is-good-for-kidney-500x360
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर हैं प्याज-लहसुन

Image credit: consumerhealthdigest.com

पालक: डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, हरी पत्तेदार पालक विटामिन ए,सी और के का बेहतरीन स्रोत है। कई स्टडीज में यह बात साबित भी हुई है कि पालक खाने से किडनी स्वस्थ रहती है और बीमारियां नहीं होती।

प्याज: प्याज में फ्लेवोनॉयड्स जैसे क्वेरसेटिन होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री विशेषताएं होती हैं। पोटेशियम की मात्रा कम होती है और क्रोमियम होने की वजह से फैट,प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को पचाने में भी मदद करती है।

लहसुन: लहसुन में डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे किडनी सही तरीके से कार्य कर पाती है और आपको मूत्र विसर्जन में परेशानी नहीं आती। यह एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है जो इन्फेक्शन से लड़ने,पेट की जलन कम करने और कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करने में कमाल का काम करता है। इसे कई डिशेज़ में इस्तेमाल कर आप इसका फायदा उठा सकते हैं। साथ ही आप भुना हुआ लहसुन भी खा सकते हैं जो कि बेहद फ़ायदेमंद होता है।

पत्तागोभी: अक्सर सर्दियों में बेहद खाए जाने पत्तागोभी में फाइटोकेमिकल्स होते है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के विरुद्ध लड़ने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्स कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को पनपने में मदद करते हैं। पोटेशियम से भरपूर होने की वजह से यह किडनी की सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। यह सस्ती सब्जी है जिसका प्रयोग आप कई डिशेज़ में कर सकते हैं और इसका स्वाद ले सकते हैं।

गोभी: गोभी विटामिन सी और फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो लिवर में मौजूद विषैले पदार्थों का असर कम करने में मदद करते हैं। आप कई डिशेज के अलावा इसे सलाद में या कच्चा भी खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और मैंग्नीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है,साथ ही इसमें फाइबर भी खूब होता है। यह हार्ट की सुरक्षा से लेकर कैंसर से लड़ने में मदद करती है क्योंकि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी कॉम्पोनेन्ट होते हैं।

अंडा और फिश: अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अंडे की सफेदी को डाइट में शामिल करें। इसमें प्योर प्रोटीन होता है जिसमें अमीनो एसिड्स की भी ज़रुरी मात्रा पायी जाती है। वहीं फिश में भी हाई क्वालिटी प्रोटीन और एंटी-इन्फ्लेमेटरी फैट ओमेगा 3s होता है। यही हेल्दी फैट दिल की बीमारी और कैंसर को करीब नहीं आने देते।

This is aawaz guest author account