फ़ूड एलर्जी एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर का इम्यून सिस्टम कुछ चीजों के प्रति रियेक्ट करता है और खुद के बचाव के लिए एक प्रकार का कैमिकल हिस्टामाइन रिलीज़ करता है जिसके छूटने से खुजली और कई अन्य समस्याएं होने लगती हैं। कई बार खाने से होने वाली एलर्जी गंभीर रिएक्शन का रूप ले लेती है और इससे बहुत परेशानी झेलनी पड़ जाती है। फूड एलर्जी के कई संकेत शरीर देता है जिसमें उल्टी, सांस लेने में तकलीफ, मुंह, जीभ या चेहरे पर सूजन,त्वचा पर खुजली और रैशेज,लो ब्लड प्रेशर और जी मचलाने और मितली तक हो जाती है। यह रिएक्शन खाने के शरीर में जाने के दो से पांच मिनट के दौरान ही देखने को मिल जाते हैं। हालांकि ज्यादातर एलर्जी कुछ घंटों में अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन कई बार रिएक्शन ज्यादा फैलने से डॉक्टर से परामर्श लेना ही सही होता है।आज हम आपको बताते हैं ज्यादातर किन फ़ूड आइटम्स की वजह से एलर्जी देखने को मिलती है।

सोया से होती है एलर्जी

Image Credit: image credit: foodallergycanada

सोया पदार्थ: डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, ज्यादातर देखने में आता है कि सोया से बने पदार्थों को खाने से लोगों को एलर्जी हो जाती है। दरअसल वो इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन कंटेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके खाते ही खुजली, नाक से पानी आना,मुंह का स्वाद बदलना और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। कई बार तकलीफ बढ़ने पर एनाफ़ायलैक्सिस हो जाता है। कई बार देखा गया है कि कुछ लोग जिन्हें गाय के दूध से एलर्जी होती है उन्हें सोया पदार्थों को खाने से भी एलर्जी हो जाती है।

नट्स: कई लोगों को बादाम, काजू,पिस्ता,अखरोट खाने या फिर किसी डिश में इन्हें खा लेने से भी रिएक्शन हो जाता है। इनसे हुई एलर्जी कई बार इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि एड्रनलीन का इंजेक्शन देना पड़ता है। यह एक प्रकार का हॉर्मोन होता है जो कि शरीर के अंदर एलर्जी से लड़ने की क्षमता पैदा करता है।

गाय का दूध: गाय का दूध या दूध से बने पदार्थ भी शरीर में एलर्जी पैदा करते हैं।यह एलर्जी उन लोगों को होती है जिनके अन्दर दूध में मौजूद लैक्टोज़ को झेलने की क्षमता नहीं होती। यह एलर्जी ज्यादातर बच्चों और टीनएजर्स में देखने को मिलती है।

अंडे: कई लोगों को अंडे खाने से भी एलर्जी की समस्या होती है जिससे उन्हें स्किन प्रॉब्लम, रैशेज, पेट में गड़बड़ी,सांस में तकलीफ होने लगती है।कई लोगों को अंडे की सफेदी खाने से एलर्जी होती है क्योंकि उसमें भरपूर प्रोटीन होता है।

मूंगफली: मूंगफली से भी होने वाली फ़ूड एलर्जी आम है हालांकि इसमें एक बात अलग ये है कि यह अगर परिवार में किसी सदस्य को मूंगफली से एलर्जी है तो वो आपको भी हो सकती है। यह वंशानुगत एलर्जी का एक प्रकार है।

This is aawaz guest author account