अक्सर लोग वज़न कम करने के लिए डायटिंग और मुश्किल एक्सरसाइज़ सेशन से गुज़रते हैं, जिसकी वजह से उन्हें काफी थकान भी होती है। कई बार व्यस्त दिनचर्या की वजह से आप एक्सरसाइज़ के लिए टाइम नहीं निकाल पाते और इसी वजह से वे वज़न कम नहीं कर पाते। यदि आप भी एक्सरसाइज़ और डायटिंग जैसे तरीकों से वज़न कम नहीं करना चाहते, तो इन टिप्स को आज़मा के देखिये। हो सकता है कि ये टिप्स वज़न कम करने में आपकी मदद करे।

डॉ स्नेहा जैन की माने तो हमारा वज़न कई कारणों से बढ़ता है, जिसमें अपर्याप्त नींद, समय पर भोजन ना करना, तनाव और गलत जीवनशैली आदि का हाथ रहता है। इसलिए दिनचर्या में किये गए थोड़े से बदलाव की वजह से आप आसानी से वज़न घटा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

सुबह का नाश्ता

सुबह के नाश्ते में भरपेट खाना खाने की सलाह दी जाती है

 

credit: dietdoctor.com

ये तो सभी जानते हैं कि नाश्ता दिन का ज़रूरी मील होता है और यही वजह है कि सुबह के नाश्ते में भरपेट खाना खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से हमारे शरीर को दिनभर के लिए ऊर्जा मिलती है और बार-बार भूख नहीं लगती। इस तरह आप कम खाना कहते हैं और आपका वज़न नहीं बढ़ता।

प्रोटीन से भरपूर डाइट

प्रोटीन हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है। प्रोटीन युक्त खाना खाने से पाचन क्रिया मज़बूत होती है और खाने की क्रेविंग को रोकता है, जिससे आपको बार-बार खाना खाने की इच्छा नहीं होती। प्रोटीन हमारे शरीर में मौजूद वसा को भी कम करता है, जिससे धीरे-धीरे वज़न कम होने लगता है। प्रोटीन बढ़ाने के लिए आप भोजन में अंडा, दही, दूध, नट्स, कॉटेज चीज़, चिकन और ओट्स जैसे खाद्य पदार्थ जोड़ सकते हैं।

फाइबर करेगा मदद

जिन लोगों को वज़न कम करना होता है, उन्हें फाइबरयुक्त भोजन ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है

 

credit: udemy.com

जब आप फाइबर युक्त भोजन करते हैं, तो आपका पेट अधिक देर तक भरा रहता है। इसी वजह से आपको बार-बार और कम समय के अंतराल में भूख नहीं लगती। इसलिए जिन लोगों को वज़न कम करना होता है, उन्हें फाइबरयुक्त भोजन ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो ब्राउन ब्रेड, दालें, रेशेदार सब्ज़ियां, सूखे मेवे, अमरुद और मक्के को खाने में जोड़ सकते हैं।

जल ही जीवन

आपको जान कर हैरानी होगी कि पानी का अधिक सेवन करने से आपका वज़न कम हो सकता है। पानी पीने से कैलोरी तेज़ी से बर्न होती है और आपका शरीर हाइड्रेट रहता है, जिससे वज़न तो कम होता ही है, साथ ही आपको थकान महसूस नहीं होती। डॉ स्नेहा जैन की माने तो खाना खाने के बाद पानी पीना आपके लिए हानिकारक होगा, लेकिन यदि आप खाना खाने के आधा घंटा पहले पानी पी लें, तो इससे आपका वज़न कम होने लगेगा।

नींद से ना करें समझौता

नींद हमारे शरीर के लिए उतनी ही ज़रूरी है, जितना खाना खाना। इसलिए कम से कम 7 घंटों की नींद आपके लिए ज़रूरी है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते, तो आपको मधुमेह के अलावा वज़न बढ़ने की समस्या का भी सामना कारण पड़ता है। इसलिए नींद से समझौता ना करें और वज़न को नियंत्रित बनाएं रखें।

यदि आप अपनी सेहत को बेहतर बनाते हुए वज़न कम करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..