बारिश का मौसम आ चुका है और शहर का वातावरण जिस तरह से बदल रहा है, लोगों को सर्दी, ज़ुखाम और फ्लू जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ती जा रही है। यदि आपके शरीर की इम्युनिटी लो है, तो हो सकता है कि आप फ्लू की चपेट में आ जाएं। इसलिए यदि आप इस फ्लू से बचना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द इन हर्ब्स का सेवन शुरू करें।

अदरक आपको फ्लू से बचाता है

अदरक फ्लू से बचने के लिए सबसे अच्छा पदार्थ है

Image Credit: Pixabay

फ्लू होने से पहले यदि आपका जी मचलता है या आपको उल्टियां होती है, तो इसका मतलब है कि आपकी स्थिति और भी ज़्यादा खराब हो सकती है। ऐसे में आपको अदरक ज़्यादा खाना चाहिए और रोज़ सुबह उठकर अदरक वाली चाय पीनी चाहिए। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो कि आपको फ्लू से बचाते हैं और आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते है। अदरक के सेवन से नौशिया की समस्या भी दूर रहती है।

एस्ट्रागैलस हर्ब है एक सही चॉइस

एस्ट्रागैलस जाना-माना हर्ब नहीं है, लेकिन फ्लू से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए

Image Credit: Pixabay

किसी भी हर्बल शॉप में जाते ही आपको एक प्रकार के सूखे हर्ब की सुगंध महसूस हो सकती है, इसी सुगन्धित हर्ब को ऐस्ट्रागैलस कहते हैं। इस हर्ब की ख़ासियत है कि यह शरीर में लिम्फोसाइटों के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। यह आपको बढ़ती उम्र से होनेवाली समस्याओं से बचाता है और शरीर में बढ़ रहे तनाव को कंट्रोल करता है। कुल मिलाकर, यह आपके शरीर की हर रूप में रक्षा करता है। इस हर्ब का सेवन करने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को खाना शुरू करना चाहिए जिसमे ऐस्ट्रागैलस मौजूद होता है।

सिट्रस रखता है आपको ठीक

लेमान बाम आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है

Image Credit: Pixabay

आसानी से मिलनेवाली इन सिट्रस पत्तियों के कुछ शानदार लाभ होते हैं। यह पत्तियां गले की खराश, खांसी और सर्दी को ठीक कर सकती हैं। यह एंटीवायरल होती हैं और शरीर के छोटे-मोटे घावों को ठीक करने में जल्दी काम करती है। बाज़ार में आसानी से उपलब्ध होनेवाला नींबू का बाम, आपके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में हमेशा मदद करता है । इस मौसम में एक सिट्रस बाम लाएं या कुछ सिट्रस पत्तियों को मसलकर उसे अपने आहार में शामिल करें और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं!

सबसे ज़्यादा असरकारक, एल्डरबेरी

एक एल्डरबेरी भी स्वास्थय के लिए बेहद असरकारक साबित होता है

Image Credit: Pixabay

एल्डरबेरी शरीर में सूजन को कम करती है और सर्दी और फ्लू के दौरान एक दवाई के रूप में काम करती है। इस बेरी को खाना आसान है। यह आसानी से किसी भी हरबोलोजिस्ट के पास मिल जाएगी, जिसे आपको फ्लू के दौरान अपने साथ हमेशा रखना है। हालांकि एल्डरबेरी असर दिखाने में थोड़ा समय लेती है, लेकिन आपको फ्लू से दूर रखने में सबसे सहायक होती है। आखिरकार, हम यही तो चाहते हैं कि फ्लू जैसी बीमारियां हमसे दूर रहें।