क्या आप अपने स्वास्थ्य के बारे में थोड़ा सचेत हैं? यदि हाँ तो आप सही जगह पर हैं! हम सभी जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य का ख्याल रखना कितना महत्वपूर्ण है। शरीर को स्वस्थ्य रखना भी एक आर्ट है और इसके लिए ज़रूरी है कि हम जो भी खाएं वह हेल्थी हो और शरीर के लिए फ़ायदेमंद भी। ऐसे में जंक फूड और अन्य अपशिष्ट जो हम अपने शरीर में डालते हैं, खाने के बजाय, क्यों ना सी फ़ूड ट्राय किया जाए ? आप मानें या ना मानें , सी फ़ूड खाने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं जो दशकों के शोध और परीक्षण से साबित हो चुके हैं। सी फ़ूड ना सिर्फ खाने में टेस्टी होता है, बल्कि इसमें विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार भी होता है जो आपकी सेहत पर बहुत गहरा प्रभाव छोड़ता है। तो आइए जानते हैं सी फ़ूड खाने से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल कम रखे

क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल के बहुत अधिक सेवन से हार्ट संबंधी बीमारी होने की संभावना बढ़ सकती है? लेकिन भोपाल की डायटीशियन निधि पाण्डेय के अनुसार, सी फ़ूड में ओमेगा -3 मौजूद होता है जिसके सेवन से आप अपने दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।ओमेगा -3 फैटी एसिड रक्त के थक्के को जन्म देने वाली संकुचित धमनियों को चौड़ा करता है। क्या आप जानते हैं कि सप्ताह में कम से कम तीन बार मछली खाने से आपको कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिल सकती है। यही नहीं सी फ़ूड गठिया के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को भी कम कर सकता है।

कम कैलोरी बेहतर स्वास्थ्य

आधिकांश लोगों के लिए कैलोरी के बारे में सोचना एक दर्दनाक अनुभव है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जितनी तेजी से कैलोरी कंज्यूम करते हैं, उससे छुटकारा पाना या उन्हें बर्न करना उतना ही मुश्किल होता है।यदि आप नियमित व्यायाम करने वाले व्यक्ति नहीं हैं, तो कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के लिए जाएं और ऐसे में सी फ़ूड एक बेहतरीन विकल्प है। सी फ़ूड में बहुत ही कम कैलोरी होती है ख़ास कर के भुनी हुई या स्टीम्ड की हुई फिश में। इसलिए, सीफ़ूड खाने से न केवल आपकी भूख शांत होगी बल्कि आपके हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

मजबूत मांसपेशियों

हम सभी को मजबूत मांसपेशियों की आवश्यकता होती है और इसके लिए पोटेशियम खासी मदद कर सकता है। पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम का सेवन हमारी मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकता है।मछली जैसे ग्रिल्ड सैल्मन या मैकेरल, जो कि खनिज से भरपूर होती हैं, का सेवन करें इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

सीफ़ूड खाने से पहले जान लें ये बातें

प्रोटीन से भरपूर
प्रोटीन से भरपूर

यदि आपको अपने शरीर में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता है तो समुद्री भोजन सबसे अच्छा विकल्प है जिसे आपको चुनना चाहिए।सीफ़ूड प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है जिसमें ट्यूना, सैल्मन, एन्कोवीज़, टिलैपिया और स्नैपर शामिल हैं।हालिया रिसर्च से यह भी पता चलता है कि कॉड और स्वोर्डफ़िश भी प्रोटीन से भरपूर होती हैं।

अनिद्रा में बेहद फ़ायदेमंद

दुनिया भर में हर दस में से तीन लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं। अनिद्रा केवल एक साधारण नींद विकार नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन, विटामिन डी, मैग्नीशियम और मैंगनीज से भरपूर खाद्य पदार्थ अनिद्रा से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। रात के खाने के लिए थोड़ी मात्रा में मछली का सेवन करने से आप एक अच्छी नींद का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, आपको गहरी तली हुई मछली के सेवन से बचना चाहिए।

आंखों के लिए फायदेमंद

सी फ़ूड का सेवन करना आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। हालिया स्टडीज से पता चला है कि सी फ़ूड में ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं से पीड़ित लोगों के बेहद फायदेमंद है साथ ही मछली में मौजूद विटामिन ए आंखों की रौशनी बढ़ाने का काम करता है।

दमकती त्वचा

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सीफ़ूड ना केवल डिप्रेशन को रोकने में एक बड़ी भूमिका निभाता है, बल्कि सीफ़ूड में ओमेगा -3 होता है जो त्वचा को अल्ट्रावायोलेट किरणों के दुष्प्रभाव से भी बचाता है।

This is aawaz guest author account